होम / Lok Sabha Election 2024: अलग क्षेत्र की मांग को लेकर यहां हो रहा चुनाव का बहिष्कार, 6 जिलों में लगभग 0% मतदान-Indianews

Lok Sabha Election 2024: अलग क्षेत्र की मांग को लेकर यहां हो रहा चुनाव का बहिष्कार, 6 जिलों में लगभग 0% मतदान-Indianews

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 19, 2024, 3:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन  ने ‘सार्वजनिक आपातकाल’ की घोषणा के साथ स्थानीय लोगों से इस चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान किया है। जिसके बाद नागालैंड के छह जिलों में आज अब तक लगभग शून्य मतदान दर्ज किया गया है।

  • धारा 171सी की उपधारा के तहत कार्रवाई
  • असामाजिक तत्वों के जमावड़े को कम करना

कारण बताने का निर्देश

उत्तर-पूर्वी राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए ईएनपीओ को नोटिस जारी किया है। एक बयान में, शीर्ष चुनाव अधिकारी ने कहा कि समूह ने “आम चुनाव में मतदान करने के लिए पूर्वी नागालैंड क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के स्वतंत्र अभ्यास में हस्तक्षेप करके अनुचित प्रभाव का उपयोग करने का प्रयास किया था”। उन्होंने आगे बताया कि इसकी वजह से ईएनपीओ को “कारण बताने का निर्देश दिया गया है। उनसे पूछा गया है कि भारतीय दंड संहिता की धारा 171सी की उपधारा के तहत कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए”। धारा के मुताबिक जो कोई भी किसी चुनावी अधिकार के स्वतंत्र प्रयोग में  हस्तक्षेप करने का प्रयास करता है। वह चुनाव पर अनुचित प्रभाव डालने का अपराध करता है।

मणिपुर में मतदान के दौरान हिंसा, पोलिंग बूथ पर चली गोलियां- Indianews

संगठन का जवाब

ईएनपीओ ने जवाब दिया है कि सार्वजनिक अधिसूचना का “मुख्य लक्ष्य” पूर्वी नागालैंड क्षेत्र में गड़बड़ी की संभावना को कम करना था। साथ ही असामाजिक तत्वों के जमावड़े को कम करना था। जो की उनके अधिकार क्षेत्र में है। बता दें कि संगठन की ओर से पिछले विधानसभा चुनाव को भी बहिष्कार किया जाना था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आश्वासन के बाद इसे वापस ले लिया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT