होम / Farmers Protest Live Updates: किसानों का जोरदार प्रदर्शन जारी, केंद्र से मिलने की तैयारी तेज

Farmers Protest Live Updates: किसानों का जोरदार प्रदर्शन जारी, केंद्र से मिलने की तैयारी तेज

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 15, 2024, 12:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest Live Updates: किसानों के विरोध प्रदर्शन के दूसरे दिन, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। जिससे सीमाओं के पास यातायात की भीड़ के कारण स्थानीय निवासियों को असुविधा हुई। इस बीच, किसान संगठनों ने अपनी शिकायतों को दूर करने के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार के साथ बैठक बुलाने की योजना की घोषणा की।

पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर पुलिस बैरिकेड तोड़ने की कोशिश कर रहे किसानों को तितर-बितर करने और बुधवार को अपना ‘दिल्ली चलो’ विरोध जारी रखने के लिए पुलिस ने कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे। पल- पल की अपडेट के लिए इंडिया न्यूज के लाइव अपडेट से जुड़े रहें….


15 Feb 2024, 12:40AM

Farmers Protest Live Updates: टॉप  हाइलाइट्स

  • बुधवार को, 16 फरवरी को क्षेत्रीय औद्योगिक हड़ताल और ग्रामीण भारत बंद के लिए श्रमिकों और किसानों की संयुक्त पहल के साथ एकजुटता दिखाते हुए कई सार्वजनिक बुद्धिजीवियों और कलाकारों द्वारा एक सामूहिक बयान जारी किया गया। 34 व्यक्तियों द्वारा समर्थित, बयान विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों से आग्रह करता है किसानों और श्रमिकों के इस महत्वपूर्ण प्रयास को अपना पूरा समर्थन दें।
  • किसान नेताओं के साथ बातचीत में शामिल केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रदर्शनकारियों से आम जनता को असुविधा से बचाने के लिए सहयोग और खुले संचार की अपील की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नए कानूनों का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया में कई कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जिन पर सरकार किसान संगठनों के साथ चर्चा करना चाहती है।
  • वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार को टिप्पणी की कि वह नहीं मानते कि चीन सीमा राष्ट्रीय राजधानी की सीमा तक मजबूत है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में विरोध करना और अपनी आवाज सुनना किसानों का लोकतांत्रिक अधिकार है।
  • अखिलेश यादव ने इसे किसानों के प्रति ”धोखा” करार देते हुए भाजपा सरकार की आलोचना की। उन्होंने सरकार द्वारा दिवंगत किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने और साथ ही प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने और लाठीचार्ज करने की विडंबना को रेखांकित किया, जिसे उन्होंने तानाशाही का प्रदर्शन माना।
  • दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों ने केंद्र सरकार के सामने 12 मांगें रखी हैं. विरोध प्रदर्शन संयुक्त किसान मोर्चा और पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति द्वारा आयोजित किया गया है, जिसका नेतृत्व किसान यूनियन नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल और सरवन सिंह पंढेर कर रहे हैं।
  • अपनी मांगों में, प्रदर्शनकारी किसान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट की सिफारिश के अनुसार सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने वाले कानून के कार्यान्वयन पर जोर दे रहे हैं। वे बेहतर फसल कीमतों की मांग करते हैं, जिसका वादा केंद्र सरकार ने किया था, जिससे 2021 का विरोध प्रदर्शन समाप्त हुआ।

15 Feb 2024, 10:00AM

Farmers Protest Live Updates: किसानों के बीच बांटा जा रहा खाना

शंभू बॉर्डर पर किसानों के बीच बांटा जा रहा खाना


15 Feb 2024, 6:00AM

Farmers Protest Live Updates: यूपीए ने एमएसपी पर एमएस पैनल की सलाह को खारिज कर दिया, कहा कि इससे बाजार विकृत हो जाएगा

मनमोहन सिंह सरकार ने उत्पादन की भारित औसत लागत से कम से कम 50% अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य की स्वामीनाथन समिति की सिफारिश को यह तर्क देते हुए ठुकरा दिया था कि इससे बाजार विकृत हो जाएगा। मंगलवार को, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी सहित कांग्रेस पदाधिकारियों ने कहा था कि अगर वे सत्ता में आए तो एमएसपी की गारंटी देने वाला एक कानून लाएंगे। एमएसपी पर कानूनी गारंटी देने के वादे पर आलोचना पर सवाल उठाते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी “देश के लिए फैसला करती है, राजनीति के लिए नहीं”।

Also Read:-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews
Lok Sabha Election: अमेठी की जनता के बीच स्कूटी से पहुंची स्मृति ईरानी, यहां देखें वीडियो-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR में मौसम ने बदला रुप, हवा में सुधार के आसार; जानें आज का AQI- indianews
ADVERTISEMENT