होम / Finance Minister on Budget कोरोना काल में जीडीपी को हुआ 9.57 लाख करोड़ रुपए का नुक्सान : निर्मला सीतारमण

Finance Minister on Budget कोरोना काल में जीडीपी को हुआ 9.57 लाख करोड़ रुपए का नुक्सान : निर्मला सीतारमण

Sameer Saini • LAST UPDATED : February 11, 2022, 12:24 pm IST

Finance Minister on Budget

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Finance Minister on Budget केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार एक ऐसा बजट लेकर आई है जो अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाएगा। साथ ही कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पर कोरोना की भारी मार पड़ी है। इस कारण वित्त वर्ष 2020-21 में देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 9.57 लाख करोड़ रुपए की भारी गिरावट आई।

केंद्रीय बजट 2022 पर निर्मला सीतारमण ने इस देश में 44 यूनिकॉर्न की पहचान की गई है। उन्होंने काफी कमाई की है और देश के विकास में योगदान दिया है। खास बात यह है कि यह सब 2020 और 2021 के बीच हुआ है जो अमृत काल का ही संकेत है।

सरकार ने उठाए कई कदम : निर्मला सीतारमण

Budget Session LIVE Updates Today
Finance Minister on Budget

Nirmala Sitharaman ने कहा कि अमृतकाल की तरफ बढ़ने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि आज जनधन योजना के कारण सभी भारतीय समस्त वित्तीय व्यवस्थाओं से जुड़े हैं और इन खातों में 1.57 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। इनमें 55.6 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं।

रोजगार की स्थिति में सुधार

Budget Session LIVE Updates Today
Finance Minister on Budget

वित्त मंत्री ने कहा कि देश में रोजगार की स्थिति में अब सुधार का संकेत दिख रहा है। शहरों में बेरोजगारी अब कोविड-पूर्व के स्तर पर आ गई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अब तक 1.2 करोड़ अतिरिक्त रोजगार अवसर पैदा हुए हैं।

ECLGS के तहत 3.1 लाख करोड़ रुपए के ऋण मंजूर

Budget Session LIVE Updates Today
Finance Minister on Budget

वित्त मंत्री ने कहा कि ईसीएलजीएस के तहत 3.1 लाख करोड़ रुपए के ऋण मंजूर किए गए हैं। अब भी 1.4 लाख करोड़ रुपए की ऋण गारंटी की गुंजाइश है। इस योजना को मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने बताया कि एमएसएमई को ईसीएलजी योजना के तहत 2.36 लाख करोड़ रुपये का वितरण किया गया है।

Finance Minister on Budget

Also Read : Budget Session LIVE Updates लोकतंत्र में परिवारवाद बड़ा खतरा : मोदी

Also Read : PM Modi Said On the Budget किसान हमारे अन्नदाता अब बनेंगे ऊर्जादाता

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT