होम / Bird Reached Ram Temple: रामलला के गर्भगृह में पहुंचे गरुड़ देव, मंदिर के अंदर परिक्रमा लगाने का वीडियो वायरल

Bird Reached Ram Temple: रामलला के गर्भगृह में पहुंचे गरुड़ देव, मंदिर के अंदर परिक्रमा लगाने का वीडियो वायरल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 1, 2024, 2:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Bird Reached Ram Temple: अयोध्या में बना विशाल राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इंसानों के अलावा पशु-पक्षी भी रामलला के दरबार में हाजिरी लगाते नजर आते हैं। कुछ दिन पहले रामलला के मंदिर में एक बंदर देखा गया था। अब मंदिर के आसपास एक पक्षी उड़ता हुआ नजर आया है। इसका एक वीडियो भी वायरल हो गया है। यह पक्षी कोई और नहीं बल्कि गरुड़ है जो श्रीराम की जन्मभूमि पर विराजमान बालक राम के दरबार में चक्कर लगाता नजर आया था। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो को काफी उत्सुकता के साथ देखा जा रहा है। बताया गया कि घटना एक सप्ताह पहले की है, जब दोपहर में अचानक एक पक्षी (बाज) गर्भगृह के ऊपर मंडराता हुआ दिखाई दिया। इससे सुरक्षा बल असहाय हो गये। आशंका थी कि किसी ने चिप लगाकर भेज दिया होगा। इसके चलते सुरक्षाकर्मी घंटों तक पक्षी को बाहर निकालने की कोशिश करते रहे। उसकी आशंकाएँ उस समय निराधार साबित हुईं जब वह देर रात अकेले ही बाहर चला गया।

मंदिर में बाज का वीडियो वायरल

वायरल इस वीडियो की पड़ताल के दौरान राम मंदिर के सहायक पुजारी संतोष कुमार तिवारी ने बताया कि यह एक बाज पक्षी था जो गरुण देव की ही प्रजाति का था। बताया गया कि यह उत्तरी द्वार से मंदिर में प्रवेश कर पहले गुढ़ी मंडप की परिक्रमा करती है और फिर सीधे गर्भगृह में प्रवेश कर जाती है। बताया गया कि उसके घुसते ही सीआरपीएफ के जवान घबरा गये। उन्होंने सबसे ज्यादा वीडियो बनाए। इस दौरान मंदिर में मौजूद अन्य लोगों ने मंडराते पक्षी का वीडियो भी बनाया। इस पक्षी को हटाने के लिए सुरक्षा बलों ने काफी मेहनत की लेकिन वह ऊपर ही बैठा रहा। बताया गया कि रात्रि शयन आरती के बाद मंदिर के कपाट बंद होने से ठीक पहले वह अनायास ही बाहर चले गए।

ये भी पढ़ें- Hong Kong New Security Law: हांगकांग के लिए नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लेकर आएगा चीन, क्या है इसे लेकर चिंताएं जानें

हनुमान भी रामलला के गर्भ तक पहुँचे 

22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक के ठीक अगले दिन रामलला के मंदिर में एक अजीब घटना घटी, जिसे देखकर वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों से लेकर मंदिर ट्रस्ट के अधिकारी के साथ ही पुजारी तक भी यह देखकर हैरान रह गए। दरअसल, शाम की आरती से ठीक पहले एक बंदर गर्भगृह में रामलला की मूर्ति के पास पहुंच गया था। सभी ने सोचा कि वह भगवान की मूर्ति को नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन वह उन्हें देखता रहा और चुपचाप वहां से चला गया। इस पूरी घटना की जानकारी मंदिर ट्रस्ट ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर दी थी।

ये भी पढ़ें- Putin Warn NATO: पुतिन ने नाटो को दी धमकी, बोले – सेना भेजा तो हो सकता है परमाणु युद्ध

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT