होम / Hong Kong New Security Law: हांगकांग के लिए नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लेकर आएगा चीन, क्या है इसे लेकर चिंताएं जानें

Hong Kong New Security Law: हांगकांग के लिए नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लेकर आएगा चीन, क्या है इसे लेकर चिंताएं जानें

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 1, 2024, 12:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Hong Kong New Security Law: चीन द्वारा हांगकांग के लिए नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बनाने की ओर बढ़ रहा है। बता दें चीन लंबे समय से ऐसा कोई कानून चाहता है जिससे वो हांग कांग को कंट्रोल कर सके।

आलोचकों का कहना है कि यह कानून हांगकांग की कानूनी प्रणाली को चीन के समान बना देगा, लेकिन सरकार का तर्क है कि यह केवल उन लोगों को प्रभावित करेगा जो चीन के खिलाफ हैं। व्यवसायियों और पत्रकारों को डर है कि चीन अब उनके दिन प्रतिदिन के कामों में दखलअंदाजी करेगा और बदले की कार्रवाई करेगा।

ब्रिटेन के साथ हुआ था समझौता-

बता दें हांगकांग एक समय ब्रिटेन का उपनिवेश था। 1997 में ब्रिटेन ने हांगकांग के मूल कानून बरकार रखने के लिए चीन के साथ समझौता किया था। घरेलू राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित करना आवश्यक है। लेकिन इस तरह के कानून को पारित करने के पिछले प्रयास बड़े पैमाने पर विरोध के कारण विफल हो गए था।

ये भी पढ़ें-Kangra News: धर्मशाला में सुक्खू और सुधीर समर्थकों के बीच झड़प, जानिए पूरा मामला

2019 में हुआ था भारी विरोध:

2019 में शहर में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन के एक साल बाद, चीन के शासकों ने नियंत्रण लगाने के लिए कठोर कदम उठाए। बीजिंग के 2020 राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत, शहर के कई प्रमुख कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया और अन्य विदेश भाग गए। कई मुखर मीडिया आउटलेट बंद कर दिए गए। महामारी के बाद के युग में शहर में बड़े विरोध प्रदर्शन अनुपस्थित रहे हैं। उस कानून ने राजनीतिक रूप से सक्रिय हांगकांगवासियों को लक्षित किया था, लेकिन व्यवसायों और पत्रकारों को चिंता है कि स्थानीय कानून हांगकांग में अधिक चीन-शैली की निगरानी और सेंसरशिप ला सकता है।

यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार विधानमंडल में विधेयक कब पेश करेगी। एक महीने की सार्वजनिक टिप्पणी की अवधि बुधवार को समाप्त हो रही है, और सरकार ने कहा है कि वह इस साल कानून पारित करने का इरादा रखती है। चुनावी बदलाव के बाद बीजिंग के वफादारों से भरी विधायिका के साथ, इसके आसानी से पारित होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-Israel-Hamas War: गाजा में इजरायली सैनिकों की गोलीबारी में मारे गए 104 लोग, 300 से अधिक घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT