होम / Google: केंद्रीय मंत्रियों ने प्ले स्टोर शुल्क भुगतान मुद्दे को लेकर गूगल, ऐप डेवलपर से की मुलाकात, जानिए वजह

Google: केंद्रीय मंत्रियों ने प्ले स्टोर शुल्क भुगतान मुद्दे को लेकर गूगल, ऐप डेवलपर से की मुलाकात, जानिए वजह

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 5, 2024, 12:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Google: सरकार के मंत्रियों ने सोमवार को Google और विभिन्न स्टार्टअप्स के साथ कई बैठकें कीं, जिनके ऐप्स प्ले स्टोर से हटा दिए गए थे। हालांकि, Play Store शुल्क भुगतान मुद्दे को लेकर कोई समाधान नहीं दिख रहा है। भारतीय कंपनियों ने गूगल पर अपनी प्रभावशाली स्थिति का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ ही आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अलग-अलग बैठकों में स्टार्टअप के साथ चर्चा की। इस दौरान स्टार्टअप ने अपनी चिंताएं जाहिर कीं और सरकार से समर्थन मांगा।

कई कंपनियां ‘बिलिंग’ नियमों का कर रही उल्लंघन

दरअसल में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल को 15-30 फीसदी शुल्क वसूलने की पुरानी व्यवस्था खत्म करने का आदेश दिया था। इसके बाद अमेरिकी कंपनी ने ऐप के जरिए पेमेंट पर 11 फीसदी से 26 फीसदी तक का शुल्क लगा दिया, जिस पर विवाद बढ़ गया है। जानकारी के लिए बता दें कि, इससे पहले शुक्रवार को गूगल ने कहा था कि कई जानी-मानी कंपनियों समेत कई कंपनियां उसके ‘बिलिंग’ नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। यह कंपनियां बिक्री पर लागू प्ले स्टोर सेवा शुल्क का भुगतान नहीं कर रही हैं।

 गुगल ने दिया चेतावनी

बता दें कि, इसके बाद शुक्रवार को ही शादी कॉम, मैट्रिमोनी.कॉम, भारत मैट्रिमोनी, बालाजी टेलीफिल्म्स के ऑल्ट (पूर्व में ऑल्ट बालाजी), ऑडियो प्लेटफॉर्म कूकू एफएम, डेटिंग सर्विस क्वैक क्वैक और ट्रूली मैडली के ऐप्स प्ले पर सर्च करने पर नहीं मिले। इकट्ठा करना। हालांकि, बाद में कई ऐप्स को बहाल कर दिया गया। वैष्णव ने बैठक के बारे में विवरण साझा करने से इनकार करते हुए कहा कि, “जब इसे अंतिम रूप दिया जाएगा तो मैं साझा करूंगा।”

ये भी पढ़े- Violence in Haiti: इस देश में जेल से फरार हुए 4 हजार कैदी, आपातकाल की हुई घोषणा

चन्द्रशेखर ने ADIF से की चर्चा 

चन्द्रशेखर ने भारतीय ऐप डेवलपर्स के संगठन एडीआईएफ (एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन) से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि सरकार बड़ी और छोटी कंपनियों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में काम करना जारी रखेगी, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्टार्टअप के विकास में तेजी आएगी। भारतीय ऐप कंपनियों के संगठन एडीआईएफ (एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन) ने कहा कि सरकार ने तत्काल समाधान और दीर्घकालिक व्यवस्था प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

उद्योग निकाय ने कहा, “उन्होंने (केंद्रीय मंत्री) हमारी चिंताओं का समर्थन किया, जो मुख्य रूप से Google द्वारा भेदभावपूर्ण मूल्य निर्धारण, मनमाने राजस्व बंटवारे और बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति के दुरुपयोग के बारे में थीं।”

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT