होम / Leap Day 2024: लीप डे सेलिब्रेट कर रहा गूगल का नया डूडल, जानिए क्या है लीप ईयर?

Leap Day 2024: लीप डे सेलिब्रेट कर रहा गूगल का नया डूडल, जानिए क्या है लीप ईयर?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 1, 2024, 1:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Leap Day 2024: गूगल ने आज 29 फरवरी को लीप डे के मौके पर नया डूडल को लॉन्च किया है। गूगल साल 2024 में 29 फरवरी के लीप डे को खास अंदाज में मना रहा है। गूगल के डूडल में दिखाया गया है कि इस बार 28 फरवरी से 1 मार्च के बीच 29 फरवरी आ गई है।

गूगल सेलिब्रेट कर रहा लीप डे

बता दें कि, किसी भी इवेंट के लिए गूगल का डूडल देखने के लिए लोग उत्साहित रहते हैं। चार साल बाद 29 फरवरी का दिन आता है। इस दिन को लेकर पूरी दुनिया में एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। गूगल ने भी इस दिन को अपने नए डूडल के जरिए सेलिब्रेट किया है और ये भी काफी खास है। गूगल का डूडल आमतौर पर किसी व्यक्ति, घटना या कार्यक्रम के बारे में होता है जो किसी विशेष देश से संबंधित होता है, लेकिन लीप ईयर सेलिब्रेशन का डूडल सार्वभौमिक होता है यानी यह सभी देशों से संबंधित होता है।

 ये भी पढ़े- Putin Warn NATO: पुतिन ने नाटो को दी धमकी, बोले – सेना भेजा तो हो सकता है परमाणु युद्ध

Leap Day 2024 Google launch New Doodle on 29 February significance why this  day come in Gregorian calendar | Leap Day 2024: 29 फरवरी का लीप डे  सेलिब्रेट कर रहा गूगल का

क्यों होता है लीप वर्ष?

लीप ईयर सिर्फ वही नहीं होता जो हर लीप ईयर के बाद आता है, इसका अपना महत्व होता है। पृथ्वी पर एक दिन में 24 घंटे नहीं बल्कि 23.262222 घंटे होते हैं। वहीं, अगर हर साल 29 फरवरी की तारीख जोड़ दी जाए तो कैलेंडर 44 मिनट आगे बढ़ जाएगा, जिससे सभी मौसमों और महीनों के बीच एक अलग अंतर पैदा हो जाएगा।

जानिए कैसे बना लीप डे?

पहले के समय में दिन सूर्य की स्थिति से निर्धारित होते थे। लेकिन समय की मांग ने कैलेंडर को लोगों के सामने ला दिया। जूलियस सीज़र ने 45 ईसा पूर्व में अपने जूलियन कैलेंडर में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा। लेकिन इससे भी अधिक, प्रति सौर वर्ष 11 मिनट का अंतर दिखाई दे रहा था। इसके बाद, 16वीं शताब्दी में, पोप ग्रेगरी XIII ने ग्रेगोरियन कैलेंडर पेश किया, जिसमें 29 फरवरी का लीप दिवस शामिल था, जो दर्शाता है कि लीप दिवस एक ऐसे वर्ष में आएगा जो 100 के बजाय 4 से विभाज्य होगा। इसके अलावा, वर्ष को विभाजित किया गया था 400 तक को लीप वर्ष भी कहा जाएगा।

 ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT