होम / तेलंगाना और आंध्र में आफत की बारिश, बाढ़ ने रोक दी ट्रेनों की रफ्तार 

तेलंगाना और आंध्र में आफत की बारिश, बाढ़ ने रोक दी ट्रेनों की रफ्तार 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 1, 2024, 11:42 am IST

Rain havoc in Telangana and Andhra

India News (इंडिया न्यूज), Rain havoc in Telangana and Andhra: आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे भयंकर बाढ़ आ गई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पड़ोसी तेलंगाना भी हाई अलर्ट पर है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में दबाव के चलते तटीय राज्यों में आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने की आशंका है।

आंध्र प्रदेश में, जहां बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति बनी हुई है, बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है। निचले इलाकों से कई निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है, और राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत बलों और पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत विभिन्न स्थानों से लगभग 80 लोगों को बचाया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को खराब मौसम के कारण अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए थे और वे लगातार स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों को राहत उपाय करने के लिए प्रत्येक जिले को तुरंत 3 करोड़ रुपये जारी करने का भी निर्देश दिया।

  • आंध्र में बारिश से जुड़ी घटनाओं में आठ लोगों की मौत
  • कई लोगों को बाढ़ के पानी से बचाया गया, नियंत्रण कक्ष खोले गए
  • तेलंगाना में हाई अलर्ट, भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित

 

पांच की मौत

आठ पीड़ितों में से पांच की मौत विजयवाड़ा के मोगलराजपुरम में भूस्खलन में हुई। अधिकारियों ने बताया कि मोगलराजपुरम में एक ही स्थान पर भूस्खलन हुआ, जहां भारी बारिश के कारण दो घरों पर बड़े-बड़े पत्थर गिरे। गुंटूर जिले में एक शिक्षक और घर लौट रहे दो छात्रों की कार उफनती नदी को पार करते समय बह जाने से मौत हो गई। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में विजयवाड़ा, मछलीपट्टनम, गुडीवाड़ा, कैकालुरु, नरसापुरम, अमरावती, मंगलगिरी, नंदीगामा और भीमावरम शामिल हैं। ट्रेन सेवाएं प्रभावित बाढ़ और बारिश की स्थिति ने विजयवाड़ा-वारंगल मार्ग पर ट्रेन सेवाओं को प्रभावित किया है।

ट्रैक डूब गया

विजयवाड़ा के पास एक स्थानीय नाले के उफान पर आने से ट्रैक डूब गया, जिसके बाद विजयवाड़ा-खम्मम मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई। इसी तरह, महबूबाबाद रेलवे स्टेशन के पास तंदलापुसलापल्ली में एक और उफनती धारा ने ट्रेन सेवाओं को बाधित कर दिया, जिससे वारंगल-खम्मम मार्ग प्रभावित हुआ। इसके अलावा, केसमुद्रम रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर बारिश का पानी बहने से रेलवे अधिकारियों को पास के स्टेशनों पर ट्रेनें रोकनी पड़ीं। कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई हैं और पानी भर गया है, जिससे सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य भर में संपत्तियों को नुकसान पहुंचने की भी खबरें सामने आई हैं। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिनों में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की अधिकांश नदियों में उफान आने की आशंका है।

साल 2030 तक अचानक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर! नाम जान छोड़ देंगे घर

आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं की निरंतर निगरानी

बचाव प्रयासों में समन्वय स्थापित करने के लिए, आंध्र प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक एसओएस के लिए एक राज्य-स्तरीय नियंत्रण कक्ष की घोषणा की है, जो आपदा प्रबंधन एजेंसियों और स्वास्थ्य विभाग के समन्वय में काम करता है।

सरकार ने नागरिकों को आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए +919032384168 पर नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने की सलाह दी।

अधिकारियों ने कहा कि डॉ. सुब्रह्मण्येश्वरी (+917386451239) और डॉ. एमवी पद्मजा (+9183748935490) की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय टीम 3 सितंबर तक नियंत्रण कक्ष में आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं की निरंतर निगरानी करेगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के नवीनतम अपडेट के अनुसार, 1 सितंबर को सुबह-सुबह डिप्रेशन ने कलिंगपट्टनम के पास उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट को पार कर लिया। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मूलांक 1 से 9 तक के लोगों के जीवन में होगा कुछ ऐसा जिस पर नहीं कर पाएंगे यकीन! यहां जानें

भारी बारिश

भारी बारिश से महबूबाबाद, नारायणपेट और खम्मम समेत कई जिलों में लोग प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आदिलाबाद, निजामाबाद, कामारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट, कोमाराम भीम आसिफाबाद, जगीताल, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, वारंगल और अन्य जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें हैदराबाद और विजयवाड़ा में तैनात हैं।

Rajasthan Weather: आज फिर एक्टिव होगा मॉनसून, 22 जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT