होम / Himalaya Yogi: योगी का बर्फ में तपस्या का वीडियो हुआ वायरल, जानें क्या है सच्चाई

Himalaya Yogi: योगी का बर्फ में तपस्या का वीडियो हुआ वायरल, जानें क्या है सच्चाई

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 23, 2024, 1:14 pm IST
ADVERTISEMENT
Himalaya Yogi: योगी का बर्फ में तपस्या का वीडियो हुआ वायरल, जानें क्या है सच्चाई

India News (इंडिया न्यूज),Himalaya Yogi: सर्दियों में जिस हिमालय में बसे लोग अपनी जान बचाने के लिए पहाड़ की चोटियों से निचे आते हैं, उस वक्त योगी हिमालय का रुख करते हैं। ये बात काफी चर्चित है। लेकिन इसका एक उद्हारण हाल ही में एक वीडियो के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद सामने आया। इस वीडियो में एक योगी भयानक बर्फबारी  के बीच बैठे ध्यान में लीन दिख रहे हैं। हालांकि इस शुरुआत में कई यूजर्स इस वीडियो को AI-जनरेटेड बता रहे थे। लेकिन जब इस वीडियो को लेकर पड़ताल की गई तो इस योगी की पहचान हो पाई।

दरअसल, वीडियो में दिख रहा है कि हिमालय की गोद में बर्फ की चादार होड़े योगी लगभग बर्फ की तरह जमे हुए है। लगभग ना के बराबर कपड़ें पहने ये योगी ध्यान में इतने लीन है कि आस-पास की खून जमा देने वाली ठंडी भी उनके लिए साधारण लग रही है।

कौन हैंं ये योगी

बता दें कि इस वीडियो में योगी को दिखाया गया है उनकी पहचान सत्येन्द्र नाथ के रूप में हुई है। हिमाचल के बंजार निवासी सत्येन्द्र नाथ पिछले 20 से 22 सालों से कौलान्तक पीठ आश्रम में योगाभ्यास कर रहे हैं।अपने अनुयायियों के बीच ईशपुत्र के नाम से जाने जाते हैं।

वहीं, सत्येन्द्र नाथ के गुरु ईशनाथ हिमालयी योग परंपरा के अनुयायी रहे चुके है। ईशपुत्र कौलांतक पीठ के इस वक्त प्रमुख है। कौलांतक योग और दिव्य प्रथाओं की पीठ है। ईशपुत्र के भक्त आठ से अधिक देशों में फैले हुए हैं। जो योग और भक्ति प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं।

कई लोगों के लिए आश्चर्यजनक लगने वाले इस वीडियो में ईशपुत्र की योग प्रथाओं की एक झलक दिखाई गई है। हालांकि बर्फबारी के बीच योग का अभ्यास करने की कला के लिए कठोर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

Also Read: स्मार्चवॉच लेने का है प्लान, इस तारीख का रखें ध्यान; बड़ी बैटरी के साथ वाच2 होगी लांच

Also Read: अब कांग्रेस ममता बनर्जी के साथ बनाएंगी सीट शेयरिंग में सहमती? बातचीत शुरु

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT