होम / कितना आलीशान है 100 कमरों वाला 300 साल पुराना घर? यहां रहेंगे नए ब्रिटिश पीएम स्टार्मर

कितना आलीशान है 100 कमरों वाला 300 साल पुराना घर? यहां रहेंगे नए ब्रिटिश पीएम स्टार्मर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 5, 2024, 4:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),10 Downing Street: 10 डाउनिंग स्ट्रीट वह घर है जहाँ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहते हैं। ऋषि सुनक को अब यह घर छोड़ना पड़ेगा और इसके नए निवासी कीर स्टारमर होंगे, जिनके नेतृत्व में लेबर पार्टी ने ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स के चुनावों में जीत हासिल की है। यह घर 100 कमरों वाला एक आलीशान घर है।

बता दें कि यह 10, डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटिश प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास लंदन के सबसे आलीशान इलाके में स्थित है। पहले प्रधानमंत्री के निवास तक सीधे पहुंचा जा सकता था लेकिन अब इस पर बैरिकेडिंग कर दी गई है और गेट लगा दिए गए हैं। इसलिए अब यहां से गुजरकर ही प्रधानमंत्री के निवास तक पहुंचा जा सकता है। यह इलाका वेस्टमिंस्टर सिटी में आता है, इसके आसपास शाही बकिंघम पैलेस, संसद, पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर हैं। यह पूरा इलाका बेहद खास है।

Fire breaks out at Noida’s Logix Mall: नोएडा के लॉजिक्स मॉल में लगी आग, राहत और बचाव कार्य जारी 

दुनियाभर में जब भी 10, डाउनिंग स्ट्रीट की चर्चा होती है तो ये आइकॉनिक तस्वीर सामने आती है। दरअसल, इस गली में तीन इमारतें हैं और ये 300 साल पुरानी है। 1732 में किंग जॉर्ज द्वितीय ने ये इमारत सर रॉबर्ट वालपोल को रहने के लिए दी थी। हालांकि, समय के साथ इसमें सुधार किया गया है। इसे थोड़ा ध्वस्त भी किया गया। एक समय तो इसे पूरी तरह से ध्वस्त कर नई इमारत बनाने का विचार भी चला था, लेकिन तब इसकी ऐतिहासिकता को देखते हुए ऐसा नहीं किया गया। पहले जॉर्जिया ओक की लकड़ी से बना ये दरवाजा हरे रंग का था, लेकिन बाद में इसे स्टील का ब्लास्ट प्रूफ बनाया गया, जिस पर पीतल से 10 लिखा हुआ है। ये काला और चमकदार होता है।

10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित प्रधानमंत्री आवास बाहर कुछ इस तरह दिखता है…

  1. इस परिसर में तीन इमारतें हैं, एक मुख्य इमारत है, जिसे प्रधानमंत्री आवास या द हाउस कहा जाता है, दूसरी को टाउन हाउस कहा जाता है और उसके पीछे की इमारत को कॉटेज कहा जाता है। प्रधानमंत्री आवास में सौ कमरे और चार मंजिल हैं।
  2. प्रधानमंत्री पहली और दूसरी मंजिल का इस्तेमाल अपनी बैठकों, कैबिनेट मीटिंग, मेहमानों से मिलने, प्रेस कॉन्फ्रेंस और सचिवालय के लिए करते हैं। तीसरी मंजिल का इस्तेमाल वे पूरी तरह से निजी तौर पर करते हैं, वहां उनका परिवार रहता है। वे अपने परिवार के सदस्यों से मिलते हैं। इस मंजिल पर उनके अलग कमरे भी हैं।
  3. यह प्रधानमंत्री आवास के सामने वाली इमारत है, 10 डाउनिंग स्ट्रीट, इसे एक सड़क अलग करती है। लेकिन सामने और पीछे की यह इमारत इसका हिस्सा है। इस पर हमेशा कड़ी सुरक्षा रहती है।
  4. 10, डाउनिंग स्ट्रीट का प्रतिष्ठित गेट कभी भी बाहर से नहीं खुलता है, लेकिन इसे अंदर से खोलने के लिए हमेशा एक गार्ड मौजूद रहता है। जैसे ही दरवाजा खुलता है, अंदर एक बड़ा हॉल दिखाई देता है।
  5. इसकी प्रवेश द्वार से सीढ़ियाँ जुड़ी हुई हैं, जो ऊपरी मंजिल तक जाती हैं। इन सीढ़ियों की खासियत यह है कि इनकी दीवारों पर ब्रिटेन के अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों की तस्वीरें लगी हुई हैं। अब इसमें ऋषि सुनक की तस्वीर भी लगाई जाएगी।
  6. इस आवास में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के निवास का कैबिनेट कक्ष है। कैबिनेट की बैठकें हमेशा यहीं होती हैं। आमतौर पर ये बैठकें गुरुवार की सुबह होती हैं।
  7. इसमें प्रधानमंत्री आवास की पहली मंजिल पर स्थित मिलार्ड रूम है। यह एक बहुत बड़ा हॉल है। इसमें महंगी पेंटिंग्स और एक पुराना फ़ारसी कालीन है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री अक्सर इस हॉल में बड़े भोज आयोजित करते हैं।
  8. इसमें टेराकोटा रूम है, जहाँ प्रधानमंत्री अक्सर अपने विदेशी मेहमानों का स्वागत करते हैं। पहले यह कमरा हरा था, जब मार्गरेट थैचर प्रधानमंत्री थीं। उससे पहले यह कमरा नीला था। अब इसका रंग पीला और नारंगी है।
  9. इसमें प्रधानमंत्री आवास का छोटा सा भोजन कक्ष है। रसोई पहली मंजिल पर है। यह एक बड़ी रसोई से जुड़ा हुआ है जो दिन में 18 घंटे सक्रिय रहती है। प्रधानमंत्री के परिवार के सदस्य यहां भोजन का ऑर्डर दे सकते हैं और इसे अपने कमरे में मंगवा सकते हैं।
  10. इसमें एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम हैं जहां 65 लोग एक साथ बैठ सकते हैं। आमतौर पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री की सभी प्रमुख प्रेस कॉन्फ्रेंस यहीं होती हैं।
  11. आवास में प्रधानमंत्री का स्टडी रूम है, जिसमें उनकी पसंदीदा किताबें रखी हैं। इसमें कई भारतीय लेखकों की किताबें भी हैं। जब ऋषि सुनक प्रधानमंत्री थे, तो शायद इसमें उनकी सास सुधा कृष्णमूर्ति की कुछ किताबें भी थीं। इसमें कई लोग बैठ सकते हैं। कई बार ब्रिटिश प्रधानमंत्री भी छोटी-मोटी सलाह-मशविरा के लिए इस कमरे का इस्तेमाल करते हैं।
  12. प्रधानमंत्री आवास के पीछे एक बहुत बड़ा लॉन है, जिसकी घास हमेशा बनी रहती है। लॉन के किनारों पर पौधे और पेड़ लगाए गए हैं। कई बार यहां चाय पार्टी और दावतों का भी आयोजन किया जाता है। कई बार प्रधानमंत्री अपने परिवार या मेहमानों के साथ सुबह-सुबह यहां चाय पीना पसंद करते हैं।

 NEET PG Exam Date Announced: 11 अगस्त को होगी NEET PG की परीक्षा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

गाड़ी पर भगवान का नाम लिखवाना सही या गलत? Premanand Maharaj ने बताया सच!
Ind vs Zim: शतक लगाने के बाद भी अभिषेक शर्मा की किस्मत देगी धोखा? T20I में रिप्लेस कर सकता है ये धुरंधर बल्लेबाज
Vegetable Price Hike: सब्जियों की कीमतों में लगी आग, टमाटर का भाव 140 रुपये के पार, जानें आज का रेट
हद हो गई! व्लॉगिंग का ऐसा भूत कि न्यूलीवेड कपल ने बना डाला ‘सुहागरात व्लॉग’, देखकर भौचक्के रह गए लोग
Fake University List: उत्तर प्रदेश की ये यूनिवर्सिटी हैं फर्जी, एडमिशन लिया तो पैसों के साथ करियर भी होगा बर्बाद
ICAI ने जारी किए CA प्रथम परीक्षा के फॉर्म, इस प्रक्रिया से भरें; जानें योग्यता
सरोगेसी से बच्चा पैदा करेंगी Rakhi Sawant, कभी ना मां बन पाने पर छलके आंसू
ADVERTISEMENT