होम / कितनी संपती के मालिक हैं Sitaram Yechury ? जान रह जाएंगे हैरान

कितनी संपती के मालिक हैं Sitaram Yechury ? जान रह जाएंगे हैरान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 12, 2024, 6:18 pm IST

Sitaram Yechury

India News (इंडिया न्यूज़),Sitaram Yechury Passes Away:सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का आज 72 साल की उम्र में निधन हो गया। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था। वे तीव्र श्वसन संक्रमण से पीड़ित थे। उन्हें 19 अगस्त को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। तब से उनका यहीं इलाज चल रहा था। कल 72 वर्षीय येचुरी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया था।  सीताराम येचुरी की हाल ही में मोतियाबिंद की सर्जरी हुई थी। 1975 में छात्र नेता के तौर पर उन्होंने आपातकाल का विरोध किया था। इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

सीताराम येचुरी दो बार राज्यसभा सांसद भी रहे। कई दशकों के राजनीतिक करियर में उन्होंने राज्यसभा सांसद और सीपीआई (एम) के महासचिव का पद संभाला। आइए आपको बताते हैं कि सीताराम येचुरी अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं? जानिए उनकी कुल संपत्ति, संपत्ति और निवेश के बारे में…

सीताराम येचुरी के पास कितनी संपत्ति थी ?

मायनेटइंफो के मुताबिक, सीताराम येचुरी 2011 से 2017 के बीच पश्चिम बंगाल से सीपीआई समाजवादी पार्टी के नेता थे। अपने फेसबुक हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति से जुड़ी जानकारी साझा की थी। सीपीआई के वरिष्ठ नेता ने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। कंपनी हलफनामे के मुताबिक, उनकी कुल नेटवर्थ 82,71,066 लाख रुपये थी।

उन्होंने बताया कि उनके आंध्रा बैंक खाते में कुल 44 हजार रुपये और कुल खाते में 55 हजार रुपये जमा थे। वहीं, उनकी पत्नी सीमा चिश्ती के नाम 23 लाख रुपये से ज्यादा की एफडी और क्रेडिट फंड की जानकारी दी गई थी। उनकी पत्नी के खाते में 3 लाख से ज्यादा की नकदी जमा थी। सीताराम येचुरी के नाम पर कोई एलआईसी या सिक्योरिटी नहीं थी, जबकि उनकी पत्नी के नाम पर 10-10 लाख रुपये की दो संपत्तियां हैं।

यह भी जानकारी दी गई कि उस समय उनकी पत्नी के नाम पर दो मारुति जेन कारें थीं। इसके अलावा, फिदाव्त में यह भी पता चला कि उनकी पत्नी के पास उस समय 5 लाख रुपये से अधिक का सोना और एक्साइज संपत्ति थी। सीताराम येचुरी के नाम पर खुद कोई अमीर व्यक्ति नहीं था। लेकिन उनकी मशहूर पत्नी के नाम पर करीब 20 लाख रुपये की संपत्ति का खुलासा हुआ। येचुरी दंपत्ति के नाम पर किसी तरह का कोई लोन नहीं था।

Madhya Pradesh News: दमोह में एक महिला को सांप ने डस लिया, प्रशासन ने रेस्क्यू कर अस्पताल भिजवाया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT