होम / शहीद की बेटी IAS टॉपर का कैसा था मुश्किल भरा सफर, ऑल इंडिया रैंक 1 के लिए की जी तोड़ मेहनत

शहीद की बेटी IAS टॉपर का कैसा था मुश्किल भरा सफर, ऑल इंडिया रैंक 1 के लिए की जी तोड़ मेहनत

Simran Singh • LAST UPDATED : August 9, 2024, 1:09 pm IST

IAS Ishita Kishore

India News (इंडिया न्यूज), IAS Ishita Kishore: हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से कोई एक ही टॉपर बन पाता है। आज हम आपको यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर के बारे में बताएंगे, जो अपने पहले दो प्रयासों में प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाई थीं, लेकिन अपने तीसरे प्रयास में वह ऑल इंडिया रैंक 1 पाने में सफल रहीं और आईएएस का पद हासिल किया।

  • कौन है आईएएस इशिता किशोर?
  • कैसे मुश्किलों के बाद भी किया मुकाम हासिल

राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खिलाड़ी रही

इशिता राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं, उन्होंने साल 2012 में सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। इशिता मूल रूप से बिहार के पटना जिले की रहने वाली हैं। उनके पिता एयरफोर्स में विंग कमांडर थे। साल 2004 में ड्यूटी के दौरान उनकी शहादत हो गई थी। जिसके बाद इशिता की मां ज्योति ने पूरे घर की जिम्मेदारी संभाली। इशिता की मां एयरपोर्ट बाल भारती स्कूल लोधी रोड, दिल्ली में पढ़ाती थीं। इशिता बताती हैं कि परीक्षा की तैयारी के दौरान उनकी मां ने उनका खूब साथ दिया।

Vinesh Phogat लड़ेगी चुनाव? इस पार्ट ने दिया बड़ा ऑफर

यूपीएससी के लिए छोड़ी नौकरी IAS Ishita Kishore

इशिता ने अपनी स्कूली पढ़ाई भी एयरपोर्ट बाल भारती स्कूल लोधी रोड, दिल्ली से की है। इसके बाद साल 2017 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में एडमिशन लिया। यहां से पासआउट होने के बाद उन्होंने दुनिया की बिग 4 कैटेगरी में शामिल कंपनी अर्न्स्ट एंड यंग में दो साल तक काम किया। इस दौरान इशिता को एमबीए या इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन करने का समय नहीं मिल रहा था, लेकिन उन्होंने इनमें से कुछ भी नहीं चुना और सीधे यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। IAS Ishita Kishore

रोज कितने घंटें पढ़ती थी

इस फैसले के बाद दो साल नौकरी करने के बाद उन्होंने साल 2019 में नौकरी छोड़ दी और परीक्षा की तैयारी में जुट गईं। परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग का सहारा लिया। इशिता ने पूरी ईमानदारी के साथ परीक्षा की तैयारी की। वह रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई करती थीं। उन्होंने अपनी सारी कमजोरियां दूर कीं और हर विषय पर अपनी पकड़ मजबूत की।

15 अगस्त पर बनाए ये खास तिरंगे वाली रेसिपी, बच्चों के साथ बड़ों का भी जीतेंगे दिल

क्या था इशिता का वैकल्पिक विषय IAS Ishita Kishore

इशिता का कहना है कि आपको वैकल्पिक विषय के तौर पर वही विषय चुनना चाहिए जिसमें आपकी रुचि हो। इकोनॉमिक्स ऑनर्स में डिग्री हासिल करने के बावजूद इशिता ने वैकल्पिक विषय के तौर पर इकोनॉमिक्स को नहीं चुना। इशिता ने बताया कि उन्हें पढ़ाई करना पसंद है और राजनीति में भी उनकी काफी रुचि है, इसलिए उन्होंने वैकल्पिक विषय के तौर पर राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध को चुना।

सिर्फ 1 मेडल जीतने वाले अशरद ने कैसे दी 5 पदक वाले Neeraj Chopra को मात, अंक तालिका के भारत पहुंचा नीचे  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT