होम / Drone Medicine Delivery: पहाड़ी इलाकों में ड्रोन से पहुंचाई जाएंगी दवाइयां, ट्रायल सफल

Drone Medicine Delivery: पहाड़ी इलाकों में ड्रोन से पहुंचाई जाएंगी दवाइयां, ट्रायल सफल

Manohar Prasad Kesari • LAST UPDATED : October 19, 2023, 4:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), ICMR Drone Delivery: भारत के ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने के राष्ट्रीय मिशन के अनुरूप, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) वर्तमान में महत्वपूर्ण परिवहन का पता लगाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में व्यवहार्यता अध्ययन कर रही है।

ड्रोन के माध्यम से दवाएँ, नैदानिक ​​रक्त के नमूने और थूक सहित चिकित्सा संसाधन को भेजा और मगवाया जा रहा है। ड्रोन स्वास्थ्य देखभाल में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। विशेष रूप से आपातकालीन प्रतिक्रिया परिदृश्यों मेंल देखने को मिला है। जहां वे दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में टीकों, दवाओं और अन्य आवश्यक आपूर्ति की त्वरित डिलीवरी की सुविधा प्रदान करते हैं।

  • 20 किलोमीटर तक आवश्यक दवाओं की डिलीवरी
  • 120 मिनट के समय को घटाकर 26 मिनट किया सुरक्षित डिलीवरी
  • लाहौल और स्पीति जिले में 100 से अधिक दवाओं को पहुंचाया

स्वास्थ्य केंद्रों को सुव्यवस्थित करने की योजना

आईसीएमआर के प्रयास का उद्देश्य केलांग के क्षेत्रीय अस्पतालों से क्षेत्र के आठ से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) तक आवश्यक चिकित्सा प्रावधानों के वितरण को सुव्यवस्थित करना है। जिसमें सिस्सू, गोंधल, थिओर्ट, थोलंग, जाहलमा, गेमुर, दारचा, शांशा जैसे स्थान शामिल हैं। प्रोटोकॉल का विकास, निष्पादन और समग्र समन्वय वैज्ञानिकों की एक समर्पित टीम को सौंपा गया है। जो आईसीएमआर-मुख्यालय, नई दिल्ली और आईसीएमआर-क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र-गोरखपुर, (फील्ड स्टेशन कीलोंग) दोनों से हैं।

किया गया परीक्षण

उद्घाटन उड़ान के दौरान, ड्रोन ने एंटीबायोटिक्स, एंटीपायरेटिक्स और मल्टीविटामिन सहित आवश्यक दवाओं की 100 से अधिक इकाइयों को केलांग के पुलिस मैदान से थोलंग पीएचसी तक सफलतापूर्वक पहुंचाया। जो जिला अस्पताल से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। उड़ान 11500 फीट एएसएल (औसत समुद्र तल से ऊंचाई) से उड़ान भरी और 14500 फीट एएसएल तक गई। वहीं ऊंचाई पर तापमान -15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अपनी वापसी यात्रा पर, ड्रोन टीबी थूक के नमूने, रक्त के नमूने और विभिन्न नैदानिक ​​​​नमूनों को गहन विश्लेषण के लिए केलांग केंद्र में वापस ले गया। सड़क मार्ग से 2 घंटे लगने वाली और बर्फबारी के कारण अक्सर देरी होने वाली राउंड ट्रिप में ड्रोन के साथ कुल मिलाकर लगभग 26 मिनट लगे। आईसीएमआर, जो मणिपुर और नागालैंड जैसे चुनौतीपूर्ण पहुंच वाले क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाने में लगातार अग्रणी रहा है। आने वाले दिनों में विभिन्न पीएचसी के लिए कई परीक्षण उड़ानें आयोजित करेगा।

महानिदेशक ने दी जानकारी 

आयोजन के महत्व पर प्रकाश डालने के लिए सचिव डीएचआर और महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने कहा, “इस ‘आई-ड्रोन’ का उपयोग पहली बार आईसीएमआर द्वारा दुर्गम क्षेत्रों में टीके वितरित करने के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान किया गया था।

इस साल की शुरुआत में हम रक्त और रक्त से संबंधित उत्पादों की डिलीवरी के परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम थे। जिन्हें कम तापमान पर रखा जाना चाहिए। वर्तमान अध्ययन में हमारा लक्ष्य शून्य से कम तापमान वाले क्षेत्रों और 12,000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले कठिन क्षेत्रों में दवाएं और नैदानिक ​​​​नमूने पहुंचाना है। यह दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन पर प्रभाव डालने की दिशा में एक पहल है।

Also Read:

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
Goa land grabbing case: ईडी ने गोवा में जमीन हड़पने के मामले में 36 लोगों के खिलाफ शिकायत की दर्ज – Indianews
Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया, छापे में 37 करोड़ हुए थे बरामद- Indianews
ADVERTISEMENT