होम / Heatwave alert: आईएमडी ने पूरे उत्तर भारत में जारी किया रेड अलर्ट

Heatwave alert: आईएमडी ने पूरे उत्तर भारत में जारी किया रेड अलर्ट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 22, 2024, 4:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Heatwave alert: देश का एक बड़ा हिस्सा पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहा है, जिससे निवासियों के स्वास्थ्य और आजीविका पर गंभीर असर पड़ रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश समेत प्रभावित क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

इस बीच, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए लाल चेतावनी जारी की है, जिसमें ‘कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल’ की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। भीषण गर्मी का असर हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों पर भी पड़ रहा है, जो आमतौर पर मैदानी इलाकों की गर्मी से आश्रय स्थल हैं।

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी

चंडीगढ़ में लू की स्थिति जारी है, आईएमडी ने आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और ‘मुख्य रूप से साफ आसमान’ रहने का अनुमान लगाया है।

दिल्ली में पिछले दिनों की तुलना में तापमान में मामूली गिरावट देखी गई, लेकिन फिर भी यह मौसमी औसत से तीन से पांच डिग्री ऊपर बना हुआ है। मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस, पालम में 44.4 डिग्री, नजफगढ़ में 43.9 डिग्री, पूसा और पीतमपुरा दोनों में 43.4 डिग्री पर पहुंच गया। आईएमडी ने बुधवार को दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट और गुरुवार से शनिवार तक रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें राजधानी में लू के कारण ‘कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल’ का आग्रह किया गया है।

धार्मिक और सांप्रदायिक आधार पर न करें प्रचार.., चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को लगाई फटकार

मंगलवार को, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया, जिससे लोगों को दोपहर के दौरान घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। गुजरात को उच्च गर्मी और आर्द्रता के घातक संयोजन का सामना करना पड़ा, हरियाणा के सिरसा में देश में सबसे अधिक तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश में बारिश और आंधी के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई, लेकिन स्थानीय मौसम पूर्वानुमानों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ जाएगा। राजस्थान के पिलानी में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं है।

आईएमडी के अनुसार, महाराष्ट्र के कई इलाकों में कल तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, जलगांव में कथित तौर पर तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मुंबई में, सांताक्रूज़ और कोलाबा वेधशालाओं ने क्रमशः 34.9 और 35 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। अत्यधिक उच्च तापमान की सूचना देने वाले अन्य उल्लेखनीय क्षेत्रों में बीड में 43.3 डिग्री सेल्सियस, मालेगांव में 43 डिग्री, परभणी में 41.7 डिग्री, नासिक और सोलापुर दोनों में 41.8 डिग्री, छत्रपति संभाजी नगर में 41.6 डिग्री, पुणे में 40.6 डिग्री, अहमदनगर में 41 डिग्री और धाराशिव में 40.5 डिग्री सेल्सियस तापमान शामिल है।

नॉर्वे समेत इन देशों ने फलस्तीन को दी मान्यता, फैसले पर आग-बबूला हुआ इजरायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT