होम / IMD Weather Forecast: बढ़ती ठंड के बीच इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी चेतावनी

IMD Weather Forecast: बढ़ती ठंड के बीच इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी चेतावनी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 5, 2023, 9:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), IMD Weather Forecast : दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि चार से आठ नवंबर के बीच दक्षिण प्रायद्वीप में भारी बारिश होने जा रही है। तमिलनाडु में भी पांच दिनों तक भारी बारिश होगी।

इन राज्यों में भारी वारिश की अशंका

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो तमिलनाडु और केरल में बहुत भारी बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बताया है कि केरल और माहे में 4-8 नवंबर, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 4-7 नवंबर को भारी बारिश होगी। इसके अलावा, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में चार से छह नवंबर के बीच तेज बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
बर्फबारी के साथ हल्की बारिश 

 

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में सात नवंबर की रात से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने वाला है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में सात से 9 नवंबर के बीच हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा, उत्तराखंड में 9 नवंबर को बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं आने वाला है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस

 

उधर, दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को सुबह वायु गुणवत्ता ”गंभीर” श्रेणी में दर्ज की गयी जबकि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 407 पर रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और शादीपुर में एक्यूआई 453 दर्ज किया गया। आनंद विहार में 448, वजीरपुर में 442, पंजाबी बाग में 435, बवाना में 434, ओखला में 432 और आर के पुरम में 431 एक्यूआई दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अन्य हिस्सों में वायु गुणवत्ता दिल्ली जैसी रही। गाजियाबाद में एक्यूआई 377, ग्रेटर नोएडा में 490, फरीदाबाद में 449 और गुरुग्राम में 392 दर्ज किया गया। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

यह भी पढ़ेंः- 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉबी देओल ने भाई Sunny Deol को बताया रियल लाइफ सुपरमैन, सक्सेस पर बात करते हुए एक्टर के छलक पड़े आंसू -Indianews
पश्चिमी अफगानिस्तान के शिया मस्जिद में गोलीबारी, 6 नमाजियों की मौत
NASA: पृथ्वी को मिला 140 मिलियन दूर से संकेत, अंतरिक्ष एजेंसी ने किया ये बड़ा खुलासा-Indianews
London Tube Station: लंदन ट्यूब स्टेशन तलवार लिए व्यक्ति नें मचाया उत्पात, कई लोग घायल-Indianews
तिहाड़ में चल रही केजरीवाल की हत्या की साजिश, ऐसे आरोपों पर क्या बोले शाह?
Priyanka Chopra ने आज का शूटिंग शेड्यूल किया शेयर, बेटी मालती को मां के पास छोड़ सेट पर लौटीं एक्ट्रेस -Indianews
Raghav Chadha: केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से कहां गायब हैं राघव चड्डा? सौरभ भारद्वाज ने किया बड़ा खुलासा
ADVERTISEMENT