होम / India Canada Row: कनाडा की मनमानी, अल्टीमेटम के बाद भी क्यों भारत नही छोड़ रहे राजनयिक स्टाफ

India Canada Row: कनाडा की मनमानी, अल्टीमेटम के बाद भी क्यों भारत नही छोड़ रहे राजनयिक स्टाफ

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 13, 2023, 2:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज),India Canada Row: भारत और कनाडा (India Canada Row) के बीच चल रहे विवाद को एक और नई दिशा मिलती हुई नजर आ रही है। जहां कनाडा की मनमानी की खबर सामने आई है। बता दें कि, भारत कनाडा बीच बढ़ते विवाद के बाद भारत सरकार के द्वारा भारत में रह रहे कनाडाई राजनयिक स्टाफ को अल्टमेटम दिया गया था कि, वे भारत जल्द से जल्द छोड़ दें। जिसकी अवधी 10 अक्टूबर कोे खत्म हो गई।  हलाकि, अभी तक कनाडा सरकार की ओर से इस अल्टीमेटम पर सक्रियता नहीं दिख रही है। जिसके बाद सबके मन में एक सवाल चल रहा कि, भारत सरकार का इस विषय पर अगला कदम क्या होगा?

कनाडाई विदेश मंत्री का बयान

मिली जानकारी के अनुसार, भारत के अल्टीमेटम के बाद कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक संबोधन के दौरान कहा कि, जब बातचीत निजी हो तो कूटनीति हमेशा बेहतर होती है। क्या भारत की समानता की मांग के बाद कनाडा ने भारत में राजनयिकों की संख्या कम कर दी है। जिसके बाद उन्होने कहा कि, “सभी या लगभग सभी कनाडाई राजनयिक भारत में हैं। कनाडा भारत के साथ चर्चा कर रहा है और उसने भारत की मांग पूरी किए बिना समय सीमा बीतने दी है।”

जानिए क्या है पूरा मामला

जानकारी के लिए बता दें कि, खालिस्तानी अलगाववादी हरदाप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत को लेकर टिप्पणी की थी। जिसके बाद ये विवाद इतना के आरोपों के बाद भारत द्वारा कनाडाई राजनयिक स्टाफ को वापस बुलाने के फैसले को कनाडा सरकार अब नजरअंदाज करती हुई नजर आ रही है। जहां भारत के अल्टीमेटम के बाद भी कनाडा ने अभी तक अपना राजनयिक स्टाफ वापस नहीं बुलाया। जिसके बाद कनाडा ने कहा है कि, उसके 41 राजनयिकों को नई दिल्ली से शिफ्ट करने को लेकर कनाडा और भारत के बीच बातचीत जारी है। भारत के साथ राजनयिक जुड़ाव “निजी” बना हुआ है, भले ही नई दिल्ली के लिए देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने की 10 अक्टूबर की समय सीमा बीत चुकी है।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, निकासी का दिया था आदेश
Kannauj: कन्नौज के इन जगहों पर घूमिए, इत्र के लिए दुनियाभर में फेमस है ये शहर-Indianews
MI VS SRH: वानखेड़े में छक्को की होगी बरसात या विकट की लगेगी झड़ी, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT