होम / भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का लांच किया सफल प्रशिक्षण

भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का लांच किया सफल प्रशिक्षण

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 1, 2023, 11:50 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), training launch of Agni-1: भारत ने ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि-1 का सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया। मिसाइल उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता भारत भूषण बाबू ने लॉन्च की विशेष जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिक्षण लॉन्च ने मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक सत्यापित किया है।

उन्होंने कहा,”मिसाइल एक सिद्ध प्रणाली है, जो बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च ने मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक मान्य किया।”

“पिछले दो दशकों में, भारत विभिन्न बैलिस्टिक मिसाइलों, सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री और संबंधित प्लेटफार्मों को विकसित करके अपनी सामरिक निवारक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसी कड़ी में देश ने अग्नि श्रृंखला की मिसाइलों के विभिन्न रूपों को विकसित किया है।”

अग्नि-वी का सफलतापूर्वक परिक्षण

बता दें कि  पिछले दिसंबर में, भारत ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-वी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 5,000 किमी तक के लक्ष्य को भेद सकती है।

अग्नि 1 से 4 मिसाइलों की रेंज 700 किमी से 3,500 किमी तक है और उन्हें पहले ही तैनात किया जा चुका है।

अप्रैल में, भारत ने अपने महत्वाकांक्षी बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के तट पर एक जहाज से एंडो-वायुमंडलीय इंटरसेप्टर मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

समुद्र-आधारित मिसाइल के परीक्षण का उद्देश्य एक शत्रुतापूर्ण बैलिस्टिक मिसाइल खतरे को शामिल करना और बेअसर करना था, जिससे भारत को ऐसी क्षमता वाले देशों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल किया जा सके।

बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस इंटरसेप्टर मिसाइल(BMD) आने वाली लंबी दूरी की परमाणु मिसाइलों और AWACS (एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) सहित प्रतिरोधी विमानों को रोकने में सक्षम हैं। भारत पृथ्वी की वायुमंडलीय सीमाओं के अंदर और बाहर प्रतिरोधी बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने की क्षमता विकसित कर रहा है।

Also Read: Republic Day 2023: भारत का सबसे उत्कृष्ट स्वदेशी हथियार आकाश मिसाइल के बारे में जानें सबकुछ 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस, भाजपा में होंगे शामिल
ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT