होम / Somalian Pirates: भारतीय नौसेना ने मुंबई पुलिस को सौंपे दर्जनों सोमालियाई समुद्री लुटेरे, इसके तहत की गई कार्रवाई

Somalian Pirates: भारतीय नौसेना ने मुंबई पुलिस को सौंपे दर्जनों सोमालियाई समुद्री लुटेरे, इसके तहत की गई कार्रवाई

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 24, 2024, 4:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Somalian Pirates: युद्धपोत आईएनएस कोलकाता सोमालिया तट पर एक अभियान के दौरान पकड़े गए 35 समुद्री लुटेरों को लेकर शनिवार सुबह मुंबई पहुंचा। नौसेना ने अब इन समुद्री लुटेरों को मुंबई पुलिस को सौंप दिया है और उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

ऑपरेशन संकल्प के तहत की गई कार्रवाई

यह कार्रवाई ‘ऑपरेशन संकल्प’ के तहत की गई। इसके तहत क्षेत्र से गुजरने वाले नाविकों और मालवाहक जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अरब सागर और अदन की खाड़ी में भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया गया है।

आईएनएस कोलकाता 23 मार्च को पकड़े गए 35 सोमालियाई समुद्री लुटेरों को लेकर मुंबई पहुंचा। इन समुद्री लुटेरों को भारतीय कानूनों, विशेषकर एंटी-पाइरेसी एक्ट, 2022 के अनुसार आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया है।- नौसेना

नौसेना ने क्या कहा?

इसमें कहा गया है कि विशिष्ट जानकारी के आधार पर, 15 मार्च की सुबह शुरू हुए 40 घंटे से अधिक समय तक चले एक ऑपरेशन के दौरान, आईएनएस कोलकाता ने अरब सागर में समुद्री डाकू जहाज एक्स-एमवी रूएन को रोक लिया। नौसेना ने कहा कि जहाज इस जहाज को पिछले साल 14 दिसंबर को सोमालिया के तट से समुद्री लुटेरों ने पकड़ लिया था।

सोमालियाई समुद्री डाकुओं को आत्मसमर्पण के लिए हुआ मजबूर

भारतीय तट से लगभग 1,400 समुद्री मील (2,600 किमी) दूर चलाए गए दो दिवसीय लंबे ऑपरेशन के दौरान, नौसेना ने न केवल अपहृत पूर्व माल्टीज़-ध्वजांकित व्यापारी जहाज एमवी रूएन के 17 चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित रूप से रिहा कर दिया, बल्कि 35 सोमालिस को भी बचाया। समुद्री डाकुओं को भी आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर समुद्री लुटेरों ने की फायरिंग

घटना के मुताबिक 15 मार्च की सुबह आईएनएस कोलकाता ने समुद्री लुटेरों के जहाज पर नजर रखनी शुरू की। आईएनएस कोलकाता को देखते ही जहाज ने रास्ता बदल लिया और सोमाली तट की ओर बढ़ने लगा। नौसेना ने अपने ड्रोन के माध्यम से जहाज के ऊपरी डेक पर कई सशस्त्र समुद्री लुटेरों को देखा। जब आईएनएस कोलकाता ने अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत उक्त जहाज को रुकने का निर्देश दिया, तो उन्होंने भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर गोलीबारी भी की और भारतीय नौसेना के ड्रोन को भी मार गिराया।

इसके बाद, आईएनएस कोलकाता ने जहाज एमवी रूएन के स्टीयरिंग सिस्टम और नेविगेशनल सहायता को अक्षम कर दिया, जिससे उन्हें जहाज को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। तब भारतीय वायुसेना ने सी-17 विमान से मार्कोस कमांडो को जहाज पर उतारा और उन्होंने न सिर्फ समुद्री लुटेरों पर काबू पाया बल्कि जहाज पर सवार क्रू मेंबर्स को भी बचा लिया।

Putin On Macow Attack: मॉस्को हमले को राष्ट्रपति पुतिन ने बताया बर्बर आतंकवादी कृत्य, देश में 24 मार्च को शोक दिवस की घोषणा की

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली सीट पर कांग्रेस उम्मीदावर को लेकर मनोज झा का समर्थन, कहा उपहास उड़ाने का अंजाम 4 जून चलेगा पता-Indianews
Diljit Dosanjh ने शेयर की अपनी तस्वीरें, Kareena Kapoor Khan ने पोस्ट पर रिएक्ट कर लोगों का खींचा ध्यान -Indianews
America: महिला टीचर पर यौन शोषण का आरोप, परिवार से छुपा कर करती थी ये गंदे काम-Indianews
PM Modi in Jharkhand: पीएम मोदी ने लोहरदगा मे भरी हुंकार, कहा धर्म के आधार पर नहीं मिलेगा आरक्षण-Indianews
Amitabh Bachchan ने गर्मजोशी से गले लगाते हुए Rajinikanth संग शेयर की तस्वीर, फैंस ने दिए रिएक्शन -Indianews
Shriya Saran: ये एक्ट्रेस है क्लासिकल डांस में माहिर, बड़े पर्दे पर अजय देवगन की बीवी का निभाया था रोल-Indianews
Shekhar Suman ने अपने बेटे आयुष की मौत के बाद बंद किया मंदिर, घर से हटाई भगवान की मूर्तियां -Indianews
ADVERTISEMENT