होम / India Defence Exports: भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट पहली बार 21,000 करोड़ रुपये के पार, राजनाथ सिंह ने जाहिर की खुशी

India Defence Exports: भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट पहली बार 21,000 करोड़ रुपये के पार, राजनाथ सिंह ने जाहिर की खुशी

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 1, 2024, 9:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India Defence Exports: भारत ने पहली बार डिफेंस एक्सपोर्ट 21,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि देश का रक्षा निर्यात “अभूतपूर्व ऊंचाइयों” पर पहुंच गया है और स्वतंत्र भारत के इतिहास में “पहली बार” 21,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय रक्षा निर्यात अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंच गया है और स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार 21,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है!”

32.5 प्रतिशत की वृद्धि

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत का रक्षा निर्यात 21,083 करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंच गया है, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 32.5 प्रतिशत की “शानदार वृद्धि” है।

मई 2023 में नाइजीरिया में भारतीय प्रवासी के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान, रक्षा मंत्री ने ‘आत्मनिर्भरता’ पर सरकार के फोकस और “मेक इन इंड़िया” के उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में हाल के वर्षों में रक्षा निर्यात में हुई “महत्वपूर्ण प्रगति” पर जोर दिया था।

Lok Sabha polls 2024: मनोज तिवारी , रवि किशन…, समेत ये भोजपुरी स्टार लोकसभा चुनाव में ठोकेंगे ताल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT