होम / Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान

Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 28, 2024, 9:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tejas Mk1A: तेजस MK 1A सीरीज का पहला विमान LA5033 आज बेंगलुरु में उड़ान भरने के बाद सफलतापूर्वक आकाश में उड़ गया। पब्लिक सेक्टर की एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने इस बात की जानकारी दी। HAL ने कहा, तेजस MK 1A विमान ने 18 मिनट की उड़ान के साथ सफल उड़ान भरी। विमान का संचालन मुख्य परीक्षण रिटायर्ड पायलट ग्रुप कैप्टन केके वेणुगोपाल कर रहे थे।

HAL ने इस महत्वपूर्ण सफलता को हासिल की

HAL के मुख्य प्रबंध निदेशक सीबी अनंतकृष्णन ने कहा, “फरवरी 2021 में कॉन्ट्रेक्ट पर साइन के बाद, वैश्विक भू-राजनीतिक माहौल में प्रमुख चुनौतियों के बीच HAL ने इस महत्वपूर्ण सफलता को हासिल किया है।”

इस कार्यक्रम की सफलता में योगदान देने के लिए रक्षा मंत्रालय, भारतीय वायु सेना, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और संबंधित निजी फर्मों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए, HAL ने कहा कि देश तेजस MK 1A को जल्द शामिल करने की उम्मीद कर सकते है।  तेजस MK 1A में उन्नत इलेक्ट्रॉनिक रडार, युद्ध और संचार प्रणाली, अतिरिक्त युद्ध क्षमता और बेहतर रखरखाव सुविधाएं होंगी।

Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार, कई राज्यों में हुई छापेमारी

CSIR -NAB के साथ हुआ था समझौता

HAL ने 8 नवंबर, 2023 को CSIR -नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते का उद्देश्य हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) – तेजस MK 1A – के सीरीज उत्पादन के लिए बीएमआई इंजन बे डोर का निर्माण करना था, जो भारतीय वायु सेना के लिए एक स्वदेशी 4.5 पीढ़ी, हर मौसम में काम करने वाला और एक साथ कई भूमिका निभाने वाला लड़ाकू विमान है।

Lok Sabha Election: बेटे के कांग्रेस छोड़ने के बाद, सावित्री जिंदल भी BJP में हुईं शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT