होम / पाकिस्तान के OTT प्लेटफॉर्म पर भारत का शिकंजा, वेब-सीरीज के जरिए फैला रहा था नफरत

पाकिस्तान के OTT प्लेटफॉर्म पर भारत का शिकंजा, वेब-सीरीज के जरिए फैला रहा था नफरत

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 12, 2022, 9:45 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : भारत सरकार ने पाकिस्तान के ओटीटी प्लेटफॉर्म Vidly TV पर बैन लगा दिया है। भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने Vidly TV की वेबसाइट, दो मोबाइल एप्लिकेशन और सोशल मीडिया अकाउंट को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जानकारी दें, हाल ही में इस ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर एक वेब सीरीज़ रिलीज़ हुई थी। इस वेब सीरीज़ को भारत की सुरक्षा, अखंडता और संप्रभुता के खिलाफ माना गया था। इसी वेब सीरीज़ के चलते भारत सरकार ने Vidly TV के खिलाफ कार्रवाई की है। अब इस वेब सीरीज को भारत में तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया गया है।

जानकारी दें, Vidly TV पर रिलीज़ की गई इस वेब सीरीज़ का नाम ‘Sevak: The Confessions’ है। सूचना प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार कंचन गुप्ता ने बताया कि इसी वेब सीरीज़ की वजह से मंत्रालय ने आईटी नियम 2021 के तहत कार्रवाई की है। आदेश के मुताबिक, इस प्लेटफॉर्म की वेबसाइट, दो मोबाइल ऐप्लिकेशन, चार सोशल मीडिया खातों और एक स्मार्ट टीवी ऐप को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया गया है।

मुंबई हमले की बरसी पर रिलीज़ हुई थी वेब सीरीज़

कंचन गुप्ता ने आगे बताया कि इस वेब सीरीज़ में दिखाई गई चीजें भारत की सुरक्षा, कानून व्यवस्था, अखंडता और संप्रभुता को खतरा पैदा करती हैं। उन्होंने ये भी कहा कि यह माना गया है कि इस सीरीज़ में जो चीजें दिखाई गई हैं उसके लिए पाकिस्तान की ओर स्पॉन्सर किया गया है। इस वेब सीरीज के तीन एपिसोड 26 नवंबर को मुंबई हमलों की बरसी पर रिलीज़ किए गए थे।

वेबसाइट, ऐप, सोशल मीडिया सब पर हुई कार्रवाई

जानकारी दें, पिछले साल जून महीने में भारत सरकार ने चीन के 59 मोबाइल ऐप्लिकेशन को बंद कर दिया था। जिसमें TikTok, WeChat और Helo जैसे मशहूर ऐप भी शामिल थे। ज्ञात हो, इनके खिलाफ भी भारत की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की गई है। भारतीय एजेंसियों ने कहा था कि ये ऐप्लिकेशन भारतीय यूजर्स के डेटा की चोरी कर रहे थे और उसे अवैध तरीके से चीनी कंपनियों को भेज रहे थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT