होम / भारतीय सेना के पास आ गया सबसे बड़ा हुकुम का इक्का, अब पाक लगा रहा मक्खन, फरफरा गया चीन

भारतीय सेना के पास आ गया सबसे बड़ा हुकुम का इक्का, अब पाक लगा रहा मक्खन, फरफरा गया चीन

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 2, 2024, 10:31 am IST

INS Arighat Nuclear Submarine

India News (इंडिया न्यूज), INS Arighat Nuclear Submarine: भारतीय सेना किसी से कम नहीं। बदलते वक्त के साथ भारतीय रक्षा मंत्रालय भी बदल रहा है। अब वह जमाना गया जब कोई भी देश आसानी से भारत पर हमला करता था। आज दुश्मन देश आंख उठा कर देखने से पहले भी हजार बार सोचता है। इसके पीछे की वजह है भारतीय सेवा का दिन पर दिन मजबूत हो रहा है। अब भारतीय सेना के पास एक ऐसा हुकुम का इक्का आ गया है जिससे पाकिस्तान से लेकर चीन सब की बोलती बंद करती है।
इसके तहत गुरुवार को अरिहंत श्रेणी की दूसरी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिघात  को विशाखापत्तनम में नौसेना  में शामिल कर लिया गया। इससे न केवल इंडियन नेवी की मारक क्षमता कई गुना ज्यादा बढ़ गई। इससे पाकिस्तान और चीन दोनों देशों की सुरक्षा एक्सपर्ट्स की तरफ से भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तारीफ की गई है।

पाकिस्तान ने बांधे तारीफों के पुल

पाकिस्तान डिफेंस एक्सपर्ट कमर चीमा ने अपने यूट्यूब चैनल पर भारत की तारीफ करते हुए कहा कि वह यानी कि भारत थल, समुद्र और आसमान तीनों जगह से परमाणु हमले कर सकता है। भारत अपनी सुरक्षा को देखते हुई तीनों से सीमाओं पर पैसे लग रहा है। भारतीय नौसेना में परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिघात के शामिल करने के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अनेक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी शामिल रहे थे। कमर चीमा की ओर से अपने चैनल पर भारत की ताकत का लोहा मानते हुए उन्होंने कहा भारत का रक्षा मंत्री तगड़ा है भारत में यह भी संदेश दिया है कि पीएम मोदी सिर्फ एक न्यूक्लियर सबमरीन के लिए नहीं आएंगे।

क्या डर गया चीन

इतना ही नहीं चीन की ओर से तो अखबार ग्लोबल टाइम्स में भी अरिघात को लेकर एक आर्टिकल तक ही लिख डाला। जिसके हैडलाइन से ही पता चल रहा था कि चीन जो है वह कहीं ना कहीं डर गया है। हेडलाइन में यह लिखा गया कि भारत को इस न्यूक्लियर मिसाइल सबमरीन का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करना चाहिए। परमाणु ऊर्जा वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों के साथ भारत की परमाणु शक्ति में इजाफा हुआ है। इसका उपयोग शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए किया जाना चाहिए ना की ताकत दिखाने या ब्लैकमेल करने के लिए।

अरिघात की ताकत के बारे में जानते हैं

अरिहंत श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी हारी घाट का उन्नत स्वरूप है और यह आज के हथियार प्रणाली साथी उपकरणों से लैस है। 112 मी इसकी लंबाई 11 मी इसकी चौड़ाई और वजन करीब 6000 टनहै। इसमें घटक के 15 मिसाइल लगी हुईहै। इसकी मारक क्षमता 750 किलोमीटर तक है। पाकिस्तान यह कहता है वह नजर आया कि इससे दूसरे देशों को कोई खतरा नहीं है।

 

AAP नेता Amanatullah Khan के घर पर ED की रेड! संजय सिंह ने कहा- मोदी की तानाशाही जारी…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रेलवे यात्रियों की मौज! फ्री में मिल रहीं हैं ये 7 सुविधाएं, 99% लोग अभी भी अनजान
UP का ये तहसील बनेगा जिला, अब होंगे 76 जिले!
कश्मीर में आतंकियों की हुई जन्नत की हूरों से मुलाकात, भारतीय सेना ने इमारत का किया ऐसा हाल देखकर थड़-थड़ कांपेंगे भारत के दुश्मन
इस मुस्लिम देश में क्रब से लाश निकालकर पहनाते हैं कपड़ें, इसके पीछे की कहानी जान उड़ जाएंगे होश
140 करोड़ भारतीयों से झूठ बोला? विनेश फोगाट पर सबसे बड़ा खुलासा, हरीश साल्वे के दावे ने मचाई सनसनी
Taj Mahal: ताजमहल को खतरा! मुमताज-शाहजहां की कब्र का देखी ऐसा हाल, मच गया हड़कंप
कौन है दुनिया को डराने वाले ‘मॉडर्न नास्त्रेदमस’ है? 4 भविष्यवाणियां हो चुकी है सच, अब दे दी 1 और चेतावनी
ADVERTISEMENT