होम / Jodhpur: 50 से अधिक लोग गिरफ्तार, जानें जोधपुर में सांप्रदायिक झड़पों का कारण क्या था?

Jodhpur: 50 से अधिक लोग गिरफ्तार, जानें जोधपुर में सांप्रदायिक झड़पों का कारण क्या था?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 22, 2024, 9:37 pm IST
Jodhpur: 50 से अधिक लोग गिरफ्तार, जानें जोधपुर में सांप्रदायिक झड़पों का कारण क्या था?

jodhpur

India News (इंडिया न्यूज), Jodhpur:  जोधपुर में शुक्रवार रात ईदगाह के पिछले हिस्से में गेट के निर्माण को लेकर सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद दो पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि दो वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। जोधपुर पुलिस के अनुसार, यह झड़प तब शुरू हुई जब इलाके के निवासियों ने ईदगाह के पिछले हिस्से में गेट के निर्माण का विरोध किया और कहा कि इससे उस इलाके में लोगों की आवाजाही बढ़ जाएगी।

धारा 144 लागू

निर्माण शुक्रवार शाम को शुरू हुआ। इसके बाद टकराव हिंसक हो गया और बाद में पथराव, आगजनी और तोड़फोड़ हुई। इस बीच, भीड़ द्वारा पथराव किए जाने के बाद जोधपुर के पांच थाना क्षेत्रों प्रताप नगर, प्रताप नगर सदर, देवनगर, राजीव गांधी नगर और सूरसागर में धारा 144 लागू कर दी गई है और डीसीपी पश्चिम ने आदेश जारी किया है।

51 लोग गिरफ्तार

उन्होंने कहा, “हमने धारा 144 लागू कर दी है और अब तक 51 लोगों को गिरफ्तार किया है।” डीसीपी राजेश कुमार यादव ने कहा, “कल रात तनाव बढ़ गया और कुछ लोगों ने पथराव किया, जिसमें दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए।”

एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “एक दुकान और एक ट्रैक्टर को आग लगा दी गई और एक जीप में तोड़फोड़ की गई।” अधिकारी ने कहा, “पुलिस ने लाठियों का इस्तेमाल करके लोगों को उनके घरों में खदेड़ दिया और 4-5 राउंड आंसू गैस के गोले दागे।”

भीड़ पर हमला करते समय पुलिस को उन पर फेंके गए पत्थरों की बौछार का सामना करना पड़ा, जिससे कुछ समय के लिए उनकी प्रगति अवरुद्ध हो गई। पुलिस ने पत्थरों की बौछार का सामना करने के बाद लाठियों और आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल करके भीड़ को तितर-बितर किया, जिससे उनकी प्रगति अस्थायी रूप से रुक गई।

हमलों में शामिल घरों की पहचान जारी

वरिष्ठ समुदाय के सदस्यों की मदद से शांति वार्ता के प्रयास शुरू में सफल रहे, लेकिन फिर से पथराव होने से स्थिति और बिगड़ गई। व्यापारियों का मोहल्ला, अंबोन का बाग और सुभाष चौक में घरों से कथित तौर पर पत्थर फेंके गए।

पुलिस हमलों में शामिल घरों की पहचान करने का काम कर रही है। शुक्रवार देर रात तक, अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया, हालांकि क्षेत्र में तनाव बना रहा।

शनिवार सुबह भारी पुलिस बल और राजस्थान सशस्त्र पुलिस बल ने व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में गश्त जारी रखी।

झड़प में शामिल दोनों पक्षों की शिकायतों के आधार पर दो एफआईआर दर्ज की गई हैं। पुलिस ने दोनों समुदायों के लोगों को हिरासत में लिया है और अन्य संदिग्धों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है।

आरोपों में हिंसा करना, सरकारी काम में बाधा डालना, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ना और दंगा करना शामिल है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT