होम / Karnataka Job Quota Row: प्राइवेट नौकरियों में पहले दिया आरक्षण, अब कर्नाटक सरकार ने लगाई फैसले पर रोक

Karnataka Job Quota Row: प्राइवेट नौकरियों में पहले दिया आरक्षण, अब कर्नाटक सरकार ने लगाई फैसले पर रोक

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 17, 2024, 10:56 pm IST

Karnataka Job Quota Row

India News (इंडिया न्यूज), Karnataka Job Quota Row: कर्नाटक की सिद्धारमैया कैबिनेट ने बुधवार (17 जुलाई) को निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों को आरक्षण देने के फैसले पर रोक लगा दी है। इस प्रस्ताव को पारित करने के कुछ ही घंटों के अंदर विवाद खड़ा हो गया। कई उद्योगपतियों ने सरकार के इस फैसले की कड़ी आलोचना की। इस विधेयक की आलोचना के बाद राज्य के उद्योग मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि विधेयक पारित होने से पहले सभी भ्रम दूर कर लिए जाएंगे। कर्नाटक सरकार ने स्थानीय लोगों के लिए आरक्षण अनिवार्य करने वाले विधेयक को फिलहाल स्थगित कर दिया है। इस विधेयक के तहत निजी उद्योगों, कारखानों और अन्य संस्थानों में प्रबंधन पदों पर स्थानीय लोगों को 50 प्रतिशत और गैर-प्रबंधन पदों पर 75 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है।

सरकार इस विधेयक पर करेगी पुनर्विचार

बता दें कि, कर्नाटक रोजगार विधेयक को लेकर हर तरफ से आलोचना झेलने के बाद कर्नाटक सरकार ने फिलहाल इस विधेयक को स्थगित करने का फैसला किया है। अब सरकार इस मुद्दे पर पुनर्विचार करेगी और पहले इस पर चर्चा करेगी। इससे पहले कंपनियों ने सरकार पर उन्हें अंधेरे में रखने का आरोप लगाया था। साथ ही कहा था कि कैबिनेट ने बिना उनसे सलाह लिए इस विधेयक को पारित कर दिया है। इस बिल के आते ही दूसरे दक्षिणी राज्यों से कंपनियों को निमंत्रण मिलने लगे।

UP: केशव मौर्य और योगी आदित्यनाथ के बीच संबंधों में खटास ! जानें पूरा मामला

सरकार के फैसले का हो रहा विरोध

बता दें कि, इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पई ने सरकार के इस फैसले को असंवैधानिक, अनावश्यक और यहां तक ​​कि फासीवादी भी बताया। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह बिल असंवैधानिक है। क्योंकि यह संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत भेदभाव करता है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने भी कुछ ऐसा ही करने की कोशिश की थी, लेकिन हाईकोर्ट ने उसे खारिज कर दिया था।

August Bank Holiday: अगस्त में लगातार कई दिनो के लिए बंद रहेंगा बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

द्रौपदी को पैदा होते ही मिली पिता की नफरत, जन्म देने वाले ने क्यों बर्बाद की बेटी की जिंदगी? किस्सा सुनकर उड़ जाएंगे होश
MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
Bhopal Rape Case: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फूटा लोगों का गुस्सा, आरोपित को फांसी देने की उठी मांग
‘संत परंपरा को माफिया कहता है’… CM Yogi ने अखिलेश यादव को याद दिलाए ‘संस्कार’, जानें अब क्यों भिड़ गए दो दिग्गज
Bihar Politics: जीतन राम मांझी पर तेजस्वी यादव का जुबानी हमला, ‘उन्हें लोग…’
इस वजह से होता है कमर में असहनीय दर्द…इस एक पुराने और घरेलू उपाय से पड़ता है मिनटों में असर?
Alwar News:मुंडपुर पुलिया के पास दर्दनाक हादसा! मौके पर 1 की मौत 2 गंभीर रुप से घायल
ADVERTISEMENT