होम / 17 July Weather: दिल्ली से लेकर पहाड़ों तक बारिश का अलर्ट, श्रीनगर बांध से पानी छोड़े जाने के बाद गंगा ऊफान पर

17 July Weather: दिल्ली से लेकर पहाड़ों तक बारिश का अलर्ट, श्रीनगर बांध से पानी छोड़े जाने के बाद गंगा ऊफान पर

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 17, 2023, 8:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), 17 July Weather, दिल्ली: उत्तर भारत में एक तरफ लगातार बारिश और दूसरी तरफ नदियों के बढ़ जलस्तर से परेशानी बनी हुई है। वही पहाड़ो पर मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट दिया हुआ है। दिल्ली में तबाही मचाने के बाद यमुना का जलस्तर कम हो रहा है तो वही आगरा में 45 साल बाद यमुना का पानी ताजमहल तक पहुंच गया। इससे पहले 1978 में ऐसा हुआ था। पानी ताजमहल की दीवार को छू रहा है। सिर्फ आगर में ही नहीं गढ़मुक्तेश्वर में भी गंगा का जलस्तर 13 साल बाद पीले निशान के पार है। वही मथुरा में आरती के लिए बनी सीढ़ियों तक पहुंच गया है।

पहाड़ो पर अलर्ट

मौसम विभाग के ताजा अलर्ट के मुताबिक, पहाड़ों में खासकर हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। साथ ही बादल फटने और भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली में भी तीन दिनों तक बारिश हो सकती है। रविवार को भी हिमाचल में बारिश हुई है। बादल फटने से सेब के बगीचों को नुकसान हुआ है। मंडी में दो लोगों की मौत हुई है। मनाली में बर्फ में दो लोगों के शव मिले है। अधिकारियों के अनुसार यह लोग ट्रेकिंग के लिए गए थे।

बांध से पानी छोड़ा गया

उत्तराखंड में भी गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। ज्यादा बारिश होने की वजह से श्रीनगर बांध से पानी छोड़ना गया, जिससे ऋषिकेश और हरिद्वार समेत मैदानी क्षेत्र में गंगा का जलस्तर बढ़ा है। ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान के पास बह रही है। चारधाम हाईवे भी कई जगह पर बंद किया गया है। 1500 पर्यटक भी जगह-जगह फंस है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT