होम / खौफनाक इरादे लेकर पहुंचा था दिल्ली, 15 अगस्त से पहले हुआ गिरफ्तार, जानें कौन है ISIS मॉड्यूल का आतंकी रिजवान?

खौफनाक इरादे लेकर पहुंचा था दिल्ली, 15 अगस्त से पहले हुआ गिरफ्तार, जानें कौन है ISIS मॉड्यूल का आतंकी रिजवान?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 10, 2024, 1:25 am IST

delhi police

India News (इंडिया न्यूज), Rizwan Ali Arrested: स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। आतंकी वारदात को अंजाम देने की नीयत से दिल्ली के वीवीआईपी इलाकों की रेकी कर रहे आईएसआईएस आतंकी रिजवान अली को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पुणे मॉड्यूल के इस आतंकी को गुरुवार देर रात गंगा बख्श मार्ग पर बायोडायवर्सिटी पार्क के पास तुगलकाबाद से गिरफ्तार किया। रिजवान के पास से 30 बोर की स्टार पिस्टल, तीन कारतूस और दो मोबाइल बरामद हुए हैं।

एनआईए का मोस्ट वांटेड आतंकी है रिजवान

पुलिस अधिकारी ने बताया कि रिजवान एनआईए का मोस्ट वांटेड आतंकी है और उस पर तीन लाख रुपये का इनाम रखा गया था। एनआईए, पुणे पुलिस और स्पेशल सेल करीब डेढ़ साल से रिजवान की तलाश कर रही थी। एनआईए में रिजवान के खिलाफ दो मामले दर्ज हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि 30 वर्षीय रिजवान अली दरियागंज के फैज बाजार का रहने वाला है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि रिजवान ने अपने साथियों के साथ मिलकर दिल्ली के कई वीआईपी इलाकों की रेकी किया था। रिजवान स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान दिल्ली में बड़ा आतंकी हमला करने की साजिश कर रहा था।

अन्य आतंकियों के बारे में पूछताछ जारी है

पुलिस अधिकारी ने बताया कि 8 अगस्त को सेल को सूचना मिली थी कि वांछित आतंकी रिजवान अली गंगा बख्श मार्ग स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क के पास आने वाला है। एसीपी ललित मोहन नेगी के नेतृत्व में सेल की टीम ने रात 11 बजे घेराबंदी कर उसे गिरफ्तार कर लिया। स्पेशल सेल ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है। सेल रिजवान से इस मॉड्यूल में शामिल अन्य आतंकियों के बारे में पूछताछ कर रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्पेशल सेल फिलहाल रिजवान अली से गहनता से पूछताछ कर रही है। इसके बाद उसे एनआईए को सौंप दिया जाएगा।

पिछले साल आईईडी बनाकर किया था परीक्षण

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि रिजवान और उसके साथी पुणे मॉड्यूल के आतंकियों ने पिछले साल दिल्ली में कई जगहों पर जंगलों में आईईडी बनाकर उसका परीक्षण किया था। हालांकि, उस समय वे ऐसा करने में सफल नहीं हो पाए थे। इसके बाद वे पुणे भाग गए थे।

NIA को 15 अगस्त से पहले मिली बड़ी सफलता, UAE से भारत लाया गया ये खूंखार आतंकी

लश्कर-ए-तैयबा ने आईएसआई के निर्देश पर की थी भर्ती

रिजवान ने खुलासा किया है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के निर्देश पर पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने इस मॉड्यूल के आतंकियों को यह बताकर ऑनलाइन भर्ती किया था कि वे आईएसआईएस के लिए काम कर रहे हैं। इस मॉड्यूल के सात आतंकियों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। उसने बताया कि हैदराबाद के कुर्मागुड़ा का रहने वाला फरहतुल्लाह गौरी पिछले कई सालों से पाकिस्तान में छिपा हुआ है। लश्कर ने उसे अपना हैंडलर बनाया है। हैंडलर फरहतुल्लाह गौरी और शाहिद फैसल ने आईएसआई के निर्देश पर पुणे मॉड्यूल को आईएसआईएस के लिए ऑनलाइन भर्ती किया था। ऐसा इसलिए किया गया ताकि आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की जगह आईएसआईएस का नाम सामने आए।

एक साल पहले पुणे गया था रिजवान

आईएसआईएस के पुणे मॉड्यूल का आतंकी रिजवान अली एक साल पहले पुणे गया था। उसका परिवार दरियागंज इलाके के फैज रोड पर रहता है। रिजवान की मां शाहीन का कहना है कि रिजवान ने एक साल पहले अल्फिया नाम की लड़की से शादी की थी, जिसके बाद वह अपनी पत्नी के साथ यह कहकर चला गया कि वह पुणे में बिजनेस करने जा रहा है। उसने कहा था कि वह वहां कंप्यूटर पार्ट्स का बिजनेस करने जा रहा है। उसने बताया कि वह समय-समय पर उससे फोन पर बात करती थी। जब से उसने उसके आतंकियों से जुड़े होने की खबर सुनी है, उसे यकीन ही नहीं हो रहा है कि वह ऐसा कुछ कर सकता है।

रिजवान पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ा है

रिजवान ने 2012 में जामिया से 12वीं की परीक्षा दी थी। इसके बाद उसने आगे की पढ़ाई छोड़ दी और छोटा-मोटा काम करने लगा। रिजवान पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ा है। उसके तीन भाई और दो बहनें हैं। रिजवान के पिता अब्दुल हाजी सरकारी कर्मचारी रहे हैं। रिजवान की मां ने बताया कि दो साल पहले पुलिस ने किसी मामले में रिजवान से पूछताछ की थी, हालांकि बाद में पुलिस ने उसे छोड़ दिया था।

‘आप गाजा की बात करते हैं, बांग्लादेश के हिंदुओं की नहीं’, Rahul Gandhi पर Anurag Thakur संसद में कह दी बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT