होम / Lawrence Bishnoi: NIA को मिली बड़ी सफलता जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी ​​​​विक्रम बराड़ UAE से गिरफ्तार, जानिए कौन है ​​​​विक्रम बराड़

Lawrence Bishnoi: NIA को मिली बड़ी सफलता जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी ​​​​विक्रम बराड़ UAE से गिरफ्तार, जानिए कौन है ​​​​विक्रम बराड़

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 28, 2023, 1:26 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Vipin,Lawrence Bishnoi: NIA की एक विशेष टीम विक्रम बराड़ को गिरफ्तार कर भारत लेकर आई है। ये वही विक्रम बराड़ है जिसने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के हत्याकांड में गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई की मदद की थी। चलिए अब आपको इस गैंगस्टर की ‘क्राइम कुंडली’ के बारे में एक-एक बात डिकोड कर के बताते हैं।

कौन है विक्रमजीत सिंह उर्फ विक्रम बराड़?

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की तरह ही विक्रम बराड़ का संबंध भी राजस्थान से है। विक्रम बराड़ राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले का रहने वाला है। स्कूल के बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए वह चंडीगढ़ गया था। यहां उसने पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। इसके बाद वह स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी (SOPU) से जुड़ा। उसी दौरान उसकी मुलाकात लॉरेंस बिश्नोई से हुई। लॉरेंस बिश्नोई भी छात्र राजनीति में काफी सक्रिय रहता था। बस यहीं से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और विक्रम बराड़ लॉरेंस का एकदम खास बन गया।

विक्रम बराड़ ने अब क्राइम की दुनिया में अपने कदम रख लिए थे। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के इशारे पर उसने अपराध की सीढ़ियों को चढ़ना शुरू किया। NIA की जांच से सामने आया है कि विक्रम बराड़ लॉरेंस की मदद से भारत में हथियारों की तस्करी और जबरन वसूली के मामलों में शामिल था। बराड़ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम के तहत हत्या, हत्या का प्रयास और जबरन वसूली के कम से कम 11 मामलों में वांछित था।

जानिए किस ने कराया सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड

29 मई, 2022 को पंजाब के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मानसा में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड को लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने अंजाम दिया। लॉरेंस तो उस समय जेल में था लेकिन उसके इशारे पर हत्याकांड की पूरी साजिश विदेश में बैठे गोल्डी बराड़ ने रची। एनआईए की जांच के मुताबिक, विक्रम बराड़ ने मूसेवाला की हत्या को अंजाम देने में गोल्डी बराड़ की मदद की थी। जांच एजेंसी ने ये भी बताया कि लॉरेंस बिश्नोई ने हवाला चैनलों के माध्यम से विक्रम बराड़ को कई बार उगाही की रकम भी भेजी थी।

सलमान खान को जान से मारने की मिली धमकी

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के बाद बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर सलमान खान की भी सिक्योरिटी टाइट कर दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉरेंस बिश्नोई ने साल 2008 में एक्टर की हत्या का प्लान बनाया था। वहीं, मूसेवाला की हत्या के बाद सलमान खान के पिता सलीम खान को एक चिट्ठी मिली थी। जिसमें लिखा था कि “सलीम खान और सलमान खान का भी मूसेवाला की तरह हाल होगा”।

चिट्ठी में L.B और G.B भी लिखा था। माना जाता है कि L.B का मतलब ‘लॉरेंस बिश्नोई’ और G.B का मतलब ‘गोल्डी बराड़’ है। इस मामले की जब जांच हुई तो मालूम चला कि धमकी की चिट्ठी के पीछे विक्रम बराड़ का हाथ है। वहीं, अब विक्रम बराड़ NIA की गिरफ्त में है, ऐसे में साफ है कि आने वाले दिनों में कई और अहम खुलासे हो सकते हैं।

ये भी पढ़े- Dabri Murder: डाबरी में महिला की हत्या के बाद डीसीपी हर्ष वर्धन ने कहा, आरोपी और पीड़िता की मुलाकात जिम में हुई! देखें वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salman Khan के घर फायरिंग मामले में गिरफ्तार आरोपी की अस्पताल में हुई मौत, हिरासत में की आत्महत्या -Indianews
Vande Bharat Metro: वंदे भारत मेट्रो की पहली झलक, जुलाई से ट्रायल रन
Bihar Politics: CM नीतीश फिर भूले NDA का टारगेट, दुबारा पहुंचा दिया 4 हजार पार
Imtiaz Ali ने राधा-कृष्ण की प्रेम कहानी पर फिल्म बनाने की प्लानिंग पर तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Delhi School Bomb Threat: दिल्ली-नोएडा के 100 स्कूलों के बाद लखनऊ के एमिटी को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी है टीम-Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल-प्रियंका के चुनाव लड़ने को लेकर संशय बढ़ा, वाड्रा फिर लड़ने की रेस में शामिल
तानाशाही से मिलकर लड़ेंगे…, केजरीवाल की पत्नी से मिले कन्हैया कुमार
ADVERTISEMENT