होम / Lok Sabha Election 2024: नासिक डिवीजन की 5 सीटों पर मतदान, 3,700 लोगों ने घर से डाला वोट- indianews

Lok Sabha Election 2024: नासिक डिवीजन की 5 सीटों पर मतदान, 3,700 लोगों ने घर से डाला वोट- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 13, 2024, 10:31 am IST

Lok Sabha Election 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। बता दें कि आज 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर मतदाता अपना वोट दे रहे हैं। आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटें और तेलंगाना की 17 सीटें, उत्तर प्रदेश की 13 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें, पश्चिम बंगाल की 8 सीटें, मध्य प्रदेश की 8 सीटें, बिहार की 5 सीटें, झारखंड और ओडिशा की 4-4 सीटें और जम्मू-कश्मीर की एक सीट इस चरण में मतदान हो रहे हैं। इसके लिए वो लोग जो मतदान केंद्र पर पहुंचने में सक्षम नहीं है उनके लिए अलग तरह की व्यवस्था की गई है।

घर से वोट डालने का सिस्टम 

अगर नासिक की बात करें तो 13 मई को होने वाले मतदान के लिए नासिक डिवीजन के पांच लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में संबंधित चुनाव रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा किए गए घरेलू मतदान अभ्यास ने बुजुर्ग लोगों या विकलांग लोगों को अपना वोट डालने में सक्षम बनाया।

चुनाव आयोग (ईसी) के निर्देशों के अनुसार, जिला चुनाव कार्यालयों ने 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 40% या अधिक विकलांगता वाले लोगों का सर्वेक्षण किया, और मतदाताओं को घर से या मतदान केंद्र पर मतदान करने का विकल्प दिया दिन।

Chabahar Port Pact: ईरान के साथ 10 साल के चाबहार बंदरगाह समझौते पर हस्ताक्षर करेगा भारत, जानें इससे जुड़े अहम डीटेल- indianews

1,500 से अधिक लोगों की मांग 

चुनाव आयोग की मानें तो सर्वेक्षण किया गया जिसमें 1,500 से अधिक लोगों ने घर से वोट देने का विकल्प पेश किया। तदनुसार, टीमों के लिए अभ्यास की व्यवस्था की गई। नासिक डिवीजन में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए घर से पहला वोट जलगांव जिले में डाला गया था, ”जलगांव कलेक्टर, आयुष प्रसाद, जो जलगांव निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी भी हैं। जलगांव में 1,378 लोगों ने घर बैठे वोट डाला। इसी तरह, नंदुरबार जिले में 1,047 पात्र लोगों ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना। अहमदनगर जिले में 1,325 मतदाताओं ने अपने घरों से मतदान के अधिकार का प्रयोग किया।

राम को ठीक से मुद्दा नहीं बना पाई बीजेपी, अब पीएम संभाल रहे चुनाव प्रचार

घर-घर जाकर मतदान करने का काम

टीमों का गठन किया गया और उन्हें घर-घर जाकर मतदान करने का काम सौंपा गया। अभ्यास के दौरान, घर पर एक अस्थायी मतदान केंद्र तैयार किया गया और मतदाता को एक मतपत्र दिया गया, जिस पर उन्होंने मैन्युअल रूप से अपना वोट डाला। फिर मतपत्र को मोड़कर डाक मतपेटी में डाल दिया गया। अहमदनगर जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “ये मतपेटियां ईवीएम मशीनों पर डाले गए वोटों की गिनती से पहले मतगणना वाले दिन खोली जाएंगी।” कुल मिलाकर, 4,101 मतदाताओं ने घर से मतदान के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 3,750 लोगों ने वोट डाला।

फॉर्म जमा करने के लिए संघर्ष

मुंबई में शिक्षकों सहित सरकारी कर्मचारियों को आगामी चुनाव के पांचवें चरण के लिए डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करने में देरी और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि कुछ को समय पर आवश्यक फॉर्म जमा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

85+ मतदाताओं और विकलांग व्यक्ति

गोवा में विभिन्न समूहों के बीच मतदान प्रतिशत अलग-अलग रहा, जिसमें 85+ मतदाताओं और विकलांग व्यक्तियों के उच्च प्रतिशत ने आवश्यक सेवा श्रेणी के कर्मियों के साथ-साथ डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करना चुना।
लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी ने डाला वोट, लोगों से तीसरे चरण में रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने को कहा
पीएम मोदी ने ‘मतदान’ के महत्व पर जोर देते हुए और भारत की चुनाव प्रक्रिया की तुलना करते हुए कई भाषाओं में उच्च मतदान का आग्रह किया। तीसरे चरण में अमित शाह जैसे उल्लेखनीय दावेदारों वाले 93 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। 120 महिलाओं सहित 1.3 हजार से अधिक उम्मीदवार सीटों की तलाश में हैं।

Delhi Politics: राजनीतिक पार्टियों की वादाखिलाफी, आज भी पूर्ण राज्य का दर्जा को तरस रही दिल्ली-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT