होम / Lok Sabha Election: पूर्वजों का नाम लेकर सहानुभूति की राजनीति खेल रहे राहुल! जानें चुनाव से पहले पंडित नेहरू और दादी इंदिरा को याद करने का तर्क-Indianews

Lok Sabha Election: पूर्वजों का नाम लेकर सहानुभूति की राजनीति खेल रहे राहुल! जानें चुनाव से पहले पंडित नेहरू और दादी इंदिरा को याद करने का तर्क-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 14, 2024, 9:59 am IST

Rahul Gandhi & Priyanka Gandhi

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के इस महौल में सभी राजनीतिक पार्टियां अपने अपने एजेंडे को सही साबित करने में व्यस्त है। जिसके लिए अपने विपक्षी पार्टियों पर जमकर निशाना भी साधा जा रहा है। इसी बीट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को रायबरेली के साथ अपने परिवार के लंबे जुड़ाव को याद किया और पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू (अपने परदादा) और इंदिरा गांधी (दादी) का जिक्र किया। तो सवाल ये बनता है कि चुनाव के समय अपने पूर्वजों को याद करना कांग्रेस के द्वारा साहानुभूति की राजनीति कर रही है या फिर इसके पिछे कोई और कारण है।

  • रायबेरली में कांग्रेस का वार
  • पूर्वजों को यादकर जनता से जुड़ने की कोशिश
  • रायबरेली के राहुल का नारा तेज

राहुल ने किया पंडित नेहरू का जिक्र

राहुल गांधी ने निर्वाचन क्षेत्र में सार्वजनिक बैठकों में कहा, जिन लोगों ने रायबरेली में राजनीति सीखी, वे देश के प्रधान मंत्री बन गए हैं। तीन मई को नामांकन दाखिल करने के बाद यह उनका यहां पहला दौरा था।उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के पांच में से चार विधानसभा क्षेत्रों में चार सार्वजनिक रैलियों को संबोधित किया।

इसके साथ ही राहुल ने कहा कि रायबरेली और मेरे परिवार के बीच का रिश्ता शायद सबसे पुराना है। शायद ऐसा कोई परिवार नहीं होगा जिसका 100 साल पुराना रिश्ता हो। मेरे परनाना जवाहरलाल नेहरू लगभग 100 वर्ष पहले पहली बार यहां आए थे। किसानों का आंदोलन था और उन पर फायरिंग हुई। रायबरेली की जनता ने उन्हें राजनीति सिखाई। ये कोई सामान्य बात नहीं है। जिन लोगों को रायबरेली में राजनीति का पाठ पढ़ाया गया, वे भारत के प्रधानमंत्री बने।

 India-Iran Deal: भारत-ईरान चाबहार बंदरगाह सौदे के बाद अमेरिका ने दी बड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews

पारिवरिक संबंध के बीच का फर्क

राहुल ने कहा कि राजनीतिक संबंध और पारिवारिक संबंध दो अलग-अलग चीजें हैं। 4000 किमी चलकर मैंने नफरत के बाज़ार में प्यार की दुकान खोल ली। आपने प्यार का एक मॉल या सुपरमार्केट खोला है। मुझे खुशी है कि मैं आपकी सेवा करने और आपके सपनों के लिए लड़ने के लिए यहां हूं। इसके साथ ही उन्होंने इंदिरा गांधी के दिनों का भी जिक्र किया जब बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था और हरित क्रांति शुरू हुई थी। उन्होंने कहा, इसके बाद उनकी मां सोनिया गांधी आईं, जिन्होंने 2004 से 2024 तक लोकसभा में रायबरेली का प्रतिनिधित्व किया और अब उनकी बारी है।

राजबरेली में कांग्रेस का दाव

राहुल गांधी ने कांग्रेस सरकार द्वारा रायबरेली और अमेठी में लाई गई विकास परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया। उन्होंने रेल कोच फैक्ट्री, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, एम्स, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, फुटवियर डिजाइन डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट का जिक्र किया और कहा कि भाजपा सरकार ने एम्स जैसी कुछ परियोजनाओं को अवरुद्ध कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया तो रक्षा बलों में अल्पकालिक भर्ती की “अग्निवीर” योजना को खत्म कर दिया जाएगा।

बीजेपी को घेरा

राहुल गांधी ने भाजपा के “400 पार” नारे पर सवाल उठाया और कहा कि 4 जून के बाद, जब चुनाव परिणाम घोषित होने वाले हैं, मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रमुख उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है, जो कि 24 साल की मनरेगा मजदूरी के बराबर है। उन्होंने यह भी कहा कि 22 उद्योगपतियों के पास देश की 70% आबादी के बराबर संपत्ति है। उन्होंने मीडिया पर भी दो प्रमुख औद्योगिक घरानों अडानी और अंबानी से दोस्ती करने का आरोप लगाते हुए निशाना साधा।

रायबरेली के राहुल

इसके साथ ही इस मामले में “रायबरेली के राहुल” नारे वाले पोस्टर और होर्डिंग्स पूरे निर्वाचन क्षेत्र में लगे थे और उस मंच की पृष्ठभूमि बन गए जहां से राहुल गांधी ने अपनी सार्वजनिक बैठकों को संबोधित किया था। इसके साथ ही महराजगंज (बछरावां) और गुरबक्सगंज (हरचंदपुर) में पहली दो सार्वजनिक बैठकों में राहुल गांधी के साथ रहीं प्रियंका गांधी ने कहा कि रायबरेली से उम्मीदवार उनके भाई हैं, जो कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक 4000 किमी पैदल चले और मणिपुर से न्याय यात्रा की।

Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में होर्डिंग गिरने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज-Indianews

प्रिंयका गांधी का गेम

वहीं इस मामले में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि आपको इससे बेहतर सांसद नहीं मिलेगा। देश को एक संदेश भेजें क्योंकि हम लोगों की सेवा के लिए राजनीति का एक नया तरीका शुरू कर रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को रायबरेली में मतदान होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT