होम / Mahua Moitra Expelled: लोकसभा से महुआ मोइत्रा निष्कासित, पैनल की रिपोर्ट में कई गंभीर आरोप

Mahua Moitra Expelled: लोकसभा से महुआ मोइत्रा निष्कासित, पैनल की रिपोर्ट में कई गंभीर आरोप

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 9, 2023, 6:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahua Moitra Expelled: तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से शुक्रवार को कैश-फॉर-क्वेरी के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। कल एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट संसद में पेश की गई। चर्चा के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस प्रस्ताव को मतदान के लिए रखा। इस रिपोर्ट में समिति ने मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की थी। बता दें कि महुआ मोइत्रा 2019 में चुनाव जीतकर पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही थीं। निचले सदन ने आचार समिति की एक रिपोर्ट को अपनाया, जिसमें एक अनधिकृत व्यक्ति के साथ अपने लॉगिन क्रेडेंशियल और पासवर्ड साझा किया, राष्ट्रीय सुरक्षा पर इसका प्रभाव, और व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से “प्रतिदान” के रूप में उपहार और संभवतः नकद स्वीकार करना। इन सबके कारण उन्हेंउन्हें निष्कासित करने की सिफारिश की गई थी।

1. रिपोर्ट में तीन पहलुओं पर फोकस

एक, इसने मोइत्रा को अपने लोकसभा लॉगिन क्रेडेंशियल – लोकसभा सदस्यों के पोर्टल की उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड – अनधिकृत व्यक्ति को साझा करने और राष्ट्रीय सुरक्षा पर इसके प्रभाव के लिए अनैतिक आचरण और सदन की अवमानना ​​का दोषी पाया। “श्रीमती महुआ मोइत्रा के गंभीर दुष्कर्मों के लिए कड़ी सजा की आवश्यकता है। इसलिए, समिति सिफारिश करती है कि सांसद श्रीमती महुआ मोइत्रा को 17वीं लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित किया जा सकता है।

श्रीमती के अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक आचरण को देखते हुए। महुआ मोइत्रा, समिति भारत सरकार द्वारा समयबद्ध तरीके से गहन, कानूनी, संस्थागत जांच की सिफारिश करती है, ”पैनल की रिपोर्ट में कहा गया है।पैनल ने कहा कि बिना किसी संदेह के, एक “थ्रेडबेयर जांच” ने स्थापित किया है कि मोइत्रा ने “जानबूझकर” अपने लोकसभा लॉगिन क्रेडेंशियल हीरानंदानी के साथ साझा किए थे। “इसलिए, श्रीमती महुआ मोइत्रा अनैतिक आचरण, संसद के सदस्यों को उपलब्ध अपने विशेषाधिकारों का उल्लंघन और सदन की अवमानना ​​​​की दोषी हैं।

“ रिपोर्ट में कहा गया कि अत्यधिक आपत्तिजनक और निंदनीय आचरण। महुआ मोइत्रा का प्रथम दृष्टया प्रभाव राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी पड़ता है। हालाँकि, मोइत्रा की ऐसी अपरिवर्तनीय और लापरवाह कार्रवाइयों से समझौता की गई राष्ट्रीय सुरक्षा की सीमा को केवल भारत सरकार द्वारा संरचित संस्थागत कार्य करके ही व्यावहारिक रूप से निर्धारित किया जा सकता है। इसके बावजूद, उपरोक्त वर्णित श्रीमती महुआ मोइत्रा के गंभीर दुष्कर्मों के लिए कड़ी सजा की मांग की गई है…”

2. राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा!

दूसरा, इसने दुबई स्थित हीरानंदानी से सुविधाएं और विभिन्न अन्य सुविधाएं स्वीकार करके मोइत्रा द्वारा किए गए कथित अनैतिक आचरण और सदन की अवमानना ​​की जांच की।

पैनल ने कहा कि मोइत्रा ने 2 नवंबर, 2023 को पैनल को बताया कि उन्होंने कुछ उपहार लिए, हीरानंदानी की कार का इस्तेमाल किया और अपने आधिकारिक बंगले का लेआउट प्लान तैयार किया। “इस पहलू पर, समिति ने श्रीमती महुआ मोइत्रा और श्री दर्शन हीरानंदानी के बयानों के बीच विरोधाभास पर भी ध्यान दिया है, क्योंकि पूर्व ने दावा किया था कि ये उपहार, सुविधाएं और सुविधाएं बाद वाले द्वारा दी गई थीं, जबकि, श्री हीरानंदानी, उनके नोटरीकृत हलफनामे में यह कहा गया था कि “वह मुझसे लगातार मांगें करती थीं और मुझसे कई तरह की मदद मांगती रहती थीं”।

“समिति आगे नोट करती है कि श्रीमती। महुआ मोइत्रा ने कथित तौर पर नकदी, महंगी विलासिता की वस्तुएं, दिल्ली में अपने आधिकारिक रूप से आवंटित बंगले के नवीनीकरण में सहायता, यात्रा व्यय, छुट्टियां आदि के अलावा भारत के भीतर और विभिन्न हिस्सों में अपनी यात्रा के लिए सचिवीय और रसद सहायता की मांग की।”

पैनल स्पष्ट था कि एक व्यवसायी से उपहार और अन्य सुविधाएं लेना, जिसे मोइत्रा ने अपनी आधिकारिक लॉगिन क्रेडेंशियल सौंपी थी ताकि यह व्यवसायी “सीधे अपने सदस्यों के पोर्टल को संचालित कर सके” और संसदीय प्रश्न पोस्ट कर सके, कम मात्रा में या कुछ पर हो सकता है अवसर, लेकिन फिर भी यह अवैध संतुष्टि और “प्रतिदान” के बराबर है जो न केवल एक सांसद के लिए “अशोभनीय” है बल्कि “अनैतिक आचरण” भी है।

3. उपहार लेना पड़ा महंगा

तीसरा, नकदी के आदान-प्रदान के सवाल पर, समिति ने कहा कि वह स्पष्ट रूप से बताना चाहती है कि उसके पास आपराधिक जांच करने और धन के लेन-देन का पता लगाने के लिए तकनीकी साधन और विशेषज्ञता नहीं है, जिसे उसने केंद्र सरकार के संस्थानों का कार्य बताया है।

“इसलिए, समिति सिफारिश करती है कि श्रीमती महुआ मोइत्रा और श्री दर्शन हीरानंदानी के बीच ‘क्विड प्रो क्वो’ के हिस्से के रूप में नकद लेनदेन की जांच भारत सरकार द्वारा समयबद्ध तरीके से की जा सकती है,” यह कहा।

रिपोर्ट में दुबई, जहां हीरानंदानी स्थित है, से समान आईपी पते का उपयोग करके 47 लॉगिन को चिह्नित किया गया है। पोस्ट किए गए 61 प्रश्नों में से 50 को हीरानंदानी के व्यवसाय के पक्ष में माना गया, जिसमें धोखाधड़ी वाले पासवर्ड साझा करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम का इस्तेमाल किया गया।

मोइत्रा ने विसंगतियों को उजागर किया

मोइत्रा ने संतुष्टि की किसी भी स्वीकृति से इनकार किया और कथित उपहारों और खर्चों के संबंध में हीरानंदानी के दावों में विसंगतियों को उजागर किया। उन्होंने अपनी आधिकारिक ईमेल पहुंच और सदस्यों के पोर्टल के लिए साझा किए गए पासवर्ड के बीच अंतर पर जोर दिया, जिसका उपयोग केवल प्रश्न पोस्ट करने और यात्रा प्रतिपूर्ति के प्रबंधन के लिए किया जाता है। मोइत्रा ने स्पष्ट किया कि उन्होंने इस विशिष्ट पासवर्ड को हीरानंदानी के सहायक के साथ साझा किया था, उनके बंगाली भाषी आधिकारिक सहायकों को भाषा संबंधी बाधाओं का सामना करने के कारण ओटीपी के माध्यम से प्राधिकरण दिया गया था।

इसके अलावा, मोइत्रा ने कहा कि हालांकि प्रश्न हीरानंदानी के कर्मचारियों द्वारा पोस्ट किए गए थे, लेकिन वे वास्तव में उनकी पूछताछ थीं। हालाँकि, समिति की रिपोर्ट में अडानी और हीरानंदानी के बीच परस्पर विरोधी व्यावसायिक हितों को लेकर चिंता जताई गई है। हीरानंदानी से उपहार और यात्रा सुविधाएं प्राप्त करने की बात स्वीकार करते हुए, मोइत्रा ने दोहराया कि कोई नकद लेनदेन शामिल नहीं था।

चेयरमैन ने पूछा ‘प्रिय मित्र’ के बारे में

जिरह के दौरान, रिपोर्ट से पता चला कि अध्यक्ष विनोद सोनकर ने मोइत्रा से पूछा कि वह हीरानंदानी को “प्रिय मित्र” क्यों मानती हैं। मोइत्रा ने उत्तर दिया कि “प्रिय” वह शब्द है जिसका अर्थ है किसी के करीब होना और जिसे कोई पसंद करता हो। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यदि वह सभापति को पत्र लिखती हैं, तो वह इसकी शुरुआत “प्रिय सभापति महोदय” से करेंगी।

इसके बाद चेयरमैन ने पूछा कि मोइत्रा और हीरानंदानी के बीच किस तरह की दोस्ती है। मोइत्रा ने इस पर आपत्ति जताई और कहा कि यह एक घटिया सवाल है। चेयरमैन ने यह भी पूछा कि क्या मोइत्रा हीरानंदानी की पत्नी को जानती हैं और उनके उनके साथ किस तरह के संबंध हैं? मोइत्रा ने जवाब दिया कि उन्हें इस सवाल पर कड़ी नाराजगी है।

तीन प्राथमिक आधारों पर दे सकती हैं चुनौती 

अब सवाल यह आता है कि क्या महुआ मोइत्रा अपने निष्कासन को चुनौती दे सकती हैं? जिसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि महुआ मोइत्रा के पास तीन प्राथमिक आधारों पर अदालत में फैसले को चुनौती देने का विकल्प है। जिसमें पहला आधार प्राकृतिक न्याय से इनकार, दूसरा घोर अवैधता और तीसरा दोनों में से किसी एक की असंवैधानिकता।

विशेषज्ञ ने एथिक्स पैनल द्वारा किए गए ‘गंदे सवालों’ और विपक्षी सांसदों के वॉकआउट के मोइत्रा के आरोपों की ओर इशारा करते हुए कहा कि इन मुद्दों के बावजूद, रिपोर्ट तैयार की गई थी। मोइत्रा इन उदाहरणों के आधार पर प्राकृतिक न्याय से इनकार का तर्क दे सकती हैं। इसके अलावा मोइत्रा अपनी शर्तों के अनुसार अपराध के संबंध में सजा की असमानता को उजागर करते हुए अनुच्छेद 20 का इस्तेमाल कर सकती है।

सीबीआई की हो सकती है एंट्री 

साथ ही उन्होंने लोकसभा से नियमों की अनुपस्थिति या सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम में पासवर्ड साझा करने पर रोक लगाने वाले प्रावधानों की अनुपस्थिति पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कई सांसद व्यक्तिगत रूप से प्रश्न प्रस्तुत नहीं करते हैं। विशेषज्ञ का यह भी कहना है कि मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों को सही मानते हुए सीबीआई भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई कर सकती है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amit Shah: मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती…, अमित शाह ने झांसी में भरा हुंकार- Indianews
Ghaziabad fire: अप हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में जनरेटर विस्फोट से लगी आग, 4 फ्लैट जलकर हुए राख- Indianews
IMD alert: IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी- Indianews
Narasimha Jayanti 2024: इस दिन मनाई जाएगी नरसिंह जयंती, जान लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि -Indianews
Dental Care Tips: दांतों को सुरझित रखने के लिए इन फूड आइटम्स का ना करें इस्तेमाल, वरना हो सकते हैं यह नुकसान -Indianews
Virat Kohli: कोहली के अजब-गजब शॉट्स खेलने पर कोच राजकुमार शर्मा ने किया बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा-Indianews
Skin Care Tips: अगर आप में भी हैं ये 6 ब्यूटी हैबिट्स, तो स्किन को हो सकते हैं बड़े नुकसान, ऐसे करें बदलाव -Indianews
ADVERTISEMENT