होम / MH-60R: भारतीय नौसेना में शामिल हुआ ये हेलीकॉप्टर, कोच्चि में आइएनएस गरुड़ पर किए गए तैनात

MH-60R: भारतीय नौसेना में शामिल हुआ ये हेलीकॉप्टर, कोच्चि में आइएनएस गरुड़ पर किए गए तैनात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 7, 2024, 9:40 am IST

India News(इंडिया न्यूज),MH-60R: भारतीय नौसेना ने बुधवार को अमेरिका से प्राप्त बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर एमएच 60आर सीहॉक के पहले स्क्वाड्रन को अपने बेड़े में शामिल कर लिया। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में कोच्चि में आयोजित एक समारोह में उन्हें आईएनएस गरुड़ पर नियुक्त किया गया।

नौसेना की बढ़ेगी युद्धक क्षमता

ये हेलीकॉप्टर अत्याधुनिक हथियारों, सेंसर और अन्य सुविधाओं से लैस हैं। इनके बेड़े में शामिल होने से नौसेना की युद्धक क्षमता में काफी बढ़ोतरी होगी। इन सीहॉक हेलीकॉप्टरों को बेड़े में शामिल करना नौसेना के आधुनिकीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

भारत ने 2020 में अमेरिका के साथ किया था हस्ताक्षर

आपको बता दें कि भारत ने फरवरी 2020 में अमेरिका से MH-60R हेलीकॉप्टर खरीदने का अनुबंध किया था। इसके तहत 2.6 बिलियन डॉलर की लागत से 24 MH 60R सीहॉक हेलीकॉप्टर खरीदे जाने हैं। अमेरिका से खरीदे गए ये हेलीकॉप्टर नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रिटिश निर्मित सी किंग हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे।

आधुनिक मिसाइलों से लैस है MH-60R

ये उन्नत हेलीकॉप्टर मल्टी-मोड रडार, हेलफायर मिसाइल, नाइट विजन उपकरण, एमके 54 टॉरपीडो और रॉकेट से लैस हैं, जो पलक झपकते ही दुश्मन की पनडुब्बियों को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं। ये हेलीकॉप्टर पनडुब्बी और सतह दोनों पर युद्ध सहायता, खोज और बचाव अभियान और चिकित्सा आपात स्थिति प्रदान करने में सक्षम हैं।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सीहॉक हेलीकॉप्टरों की तैनाती से भारतीय नौसेना मजबूत होगी। संभावित खतरों को खत्म करेंगे और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र में एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT