होम / बांग्लादेश के पोर्ट पर चीन की निगाह, भारत भी इस रेस में पीछे नहीं… हसीना किसके साथ?

बांग्लादेश के पोर्ट पर चीन की निगाह, भारत भी इस रेस में पीछे नहीं… हसीना किसके साथ?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 8, 2024, 7:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),PM Sheikh Hasina: चीन हमेशा दूसरे देशों पर हावी होने की कोशिश करता रहता है। खास तौर पर भारत के पड़ोसी देशों पर उसकी नजर रहती है। अब ड्रैगन की नजर बांग्लादेश के मोंगला पोर्ट पर टिकी है। हालांकि, भारत ने चीन की इस चाल पर लगाम लगाने की कोशिश की है। भारत ने बांग्लादेश के मोंगला पोर्ट को मैनेज करने और वहां नया टर्मिनल बनाने में रुचि दिखाई है। यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे भारत को इस क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करने और चीन की बढ़ती गतिविधियों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। भारत के पास पहले से ही दो देशों के बंदरगाहों के संचालन का अधिकार है। इसमें ईरान का चाबहार बंदरगाह और म्यांमार का सित्तवे बंदरगाह शामिल है।

वहीं, एशिया महाद्वीप में इस तनाव के बीच अगर भारत का यह कदम सफल होता है तो यह भारत के लिए बड़ी राजनीतिक सफलता मानी जाएगी। पीएम मोदी से हो सकती है मुलाकात मोंगला पोर्ट पर नियंत्रण से भारत को बांग्लादेश के साथ रिश्ते मजबूत करने और हिंद महासागर में अपनी सुरक्षा भूमिका बढ़ाने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से होने वाली अपनी आगामी मुलाकात में इस विषय पर भी चर्चा करेंगे। यह मुलाकात इसलिए खास है क्योंकि शेख हसीना प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आई हैं।

Kashmir Tourism: भीषण गर्मी के बीच बढ़ा कश्मीर में टूरिज्म, सैलानियों को भाया धरती का स्वर्ग -IndiaNews

दोनों देशों के बीच रिश्ते होंगे मजबूत

भारत ने चुनावों के बाद शेख हसीना की सरकार को समर्थन दिया है और अब मोंगला बंदरगाह के जरिए दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ सकता है। मोंगला बंदरगाह पर भारत के संचालन को रणनीतिक तौर पर देखा जाए तो इससे भारत पड़ोसी देश चीन से मुकाबला कर सकेगा। साथ ही हिंद महासागर क्षेत्र के पश्चिमी और पूर्वी दोनों हिस्सों में बंदरगाहों के प्रबंधन में मदद मिलेगी।

इसके अलावा यह मामला बांग्लादेश और भारत के बीच मजबूत साझेदारी के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है। हसीना ने लोकसभा चुनावों में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए की लगातार तीसरी जीत के बाद पीएम मोदी को बधाई दी। वह खुद पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आई हैं।

TikTok Ban: ‘अमेरिका में टिकटॉक पर कभी नहीं लगाऊंगा प्रतिबंध’, डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा वादा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT