होम / देश की राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिन, मुंबई में लगातार भारी बारिश का अनुमान

देश की राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिन, मुंबई में लगातार भारी बारिश का अनुमान

Vir Singh • LAST UPDATED : August 5, 2022, 10:48 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के कई राज्यों में एक बार फिर जोरदार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन हल्की से मध्यम और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज से लगातार भारी बारिश का अनुमान है। इसी के साथ मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों व राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में अगले पांच दिन बारिश के आसार हैं। मुंबई में आठ, नौ और 10 अगस्त के बीच भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

हिमाचल में 5 दिन मूसलाधार और पंजाब में भारी बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक पंजाब के भी कई इलाकों में आज बादल रहने के साथ ही तेज बारिश की भी संभावना है। हिमाचल प्रदेश के साथ लगते राज्य के लगभग सभी जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले 5 दिन तक मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने लोगों को नालों व नदियों किनारों से दूर रहने की सलाह दी है। अनावश्यक यात्रा से भी मना किया है।

चक्रवाती परिसंचरण के चलते दिल्ली में होगी बारिश

दिल्ली और आसपास एक कमजोर चक्रवाती परिसंचरण दिख रहा है जिससे राजधानी में बारिश की संभावना बढ़ गई है। चक्रवाती परिसंचरण के कारण बारिश की तीव्रता और बढ़ सकती है। उत्तरी पाकिस्तान व आसपास पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ रेखा के रूप में पश्चिम विक्षोभ चिह्नित किया गया है। इससे अगले तीन दिन तक ट्रफ तलहटी के करीब रहेगी। छह अगस्त को हवाओं का उलटफेर शुरू हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश : राज्य के इन जिलों में बारिश की संभावना, दो दिन का अलर्ट

आईएमडी के अनुसर आज यूपी के लखीमपुर खीरी, कासगंज, महाराजगंज, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, बलरामपुर, मैनपुरी, रामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, सिद्धार्थनगर और गोंडा के आसपास के इलाकों में तेज बारिश का अनुमान है। इस बीच बिजली भी गिर सकती है। राज्य के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने लोगों से दो दिन सतर्क रहने को कहा है।

जानिए क्या है स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट

स्काईमेट वेदर का कहना है कि आज कर्नाटक, मराठवाड़ा, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और विदर्भ के कुछ हिस्सों हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इसी के साथ मणिपुर, मेघालय, गुजरात, मणिपुर, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो जगह भारी बारिश संभव है।

ये भी पढ़े :  यंग इंडिया आफिस में फिर छापेमारी, ईडी के सामने पेश हुए मल्लिकार्जुन खड़गे

ये भी पढ़े : पंद्रह अगस्त से पहले आतंकी हमले का अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT