होम / NIA ने की भारतीय उच्चायोगों पर हमलों में शामिल 43 संदिग्धों की पहचान

NIA ने की भारतीय उच्चायोगों पर हमलों में शामिल 43 संदिग्धों की पहचान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 31, 2023, 8:23 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),NIA: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के क्राउड-सोर्सिंग सूचना प्रयासों के माध्यम से ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा में भारतीय उच्चायोगों पर बर्बरतापूर्ण हमलों से संबंधित मामलों में 43 संदिग्धों की पहचान की गई है। इसके अलावा हाल के महीनों में इन मामलों में अपनी बढ़ती जांच के हिस्से के रूप में, एनआईए ने 50 से अधिक छापे और तलाशी ली है और हमलों के पीछे की साजिश से जुड़े कथित संबंधों के लिए भारत में 80 लोगों से पूछताछ की है।

1040 जगहों पर छापेमारी

 इन सब के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) ने इस साल देशभर में आतकंवाद के खिलाफ एक्शन लेते हुए कुल 625 मुकदमे दर्ज किए और 1040 जगहों पर छापेमारी की।

एनआईए के मुताबिक साल 2023 में उन्होंने 47 फरार अपराधियों को गिरफ्तार किया जिनमें से 5 को फिलीपींस और यूएई से डिपोर्ट किया गया. एनआईए ने साल 2023 में 513 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जिसकी संख्या साल 2022 में महज 459 ही थी।

इसके अलावा एनआईए ने साल 2023 में आतंकवाद पर कार्रवाई करते हुए कई आतंकी संगठनों, नक्सलियों, गैंगस्टर पर लगाम लगाने में सफलता हासिल की। एनआईए के मुताबिक साल 2023 में अलग अलग मामलों में गिरफ्तार गैंगस्टर औऱ आतंकियों में रिकॉर्ड 94.70 परसेंट मामलों में सजा दिलवाने में कामयाबी हासिल की है।

56 करोड़ की संपत्ति सीज़

सुरक्षा एजेंसी ने खालिस्तानी अर्श दल्ला, रिन्दा और 3 अन्य को आतंकी घोषित करने में सफलता हासिल की. इतना ही नही 4 आतंकी संगठनों को एनआईए की सिफारिश के बाद भारत सरकार ने बैन किया. टेरर फंडिंग पर लगाम लगाते हुए एनआईए ने संदिग्ध आतंकियों और उनसे जुड़े लोगों की 56 करोड़ की संपत्ति सीज़ करने में कामयाबी हासिल की है.

देश मे अपनी जड़ें फैला रहे आतंकी संगठन आईएसआईएस और हिज़्ब उत ताहिर के नेटवर्क को तोड़ने में भी सफलता हासिल की है. ओटावा और लंदन में भारतीय दूतावास पर हुए हमले और सैन फ्रांसिस्को में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया पर हमले के आरोपीयो की पहचान करने के लिए भी एनआईए ने कई रेड्स की।

गिरफ्तारियों में 28% की वृद्धि

एनआईए ने कहा कि 2023 में भारत भर में उसके विस्तारित अभियानों में गिरफ्तारियों में 28% की वृद्धि देखी गई, जो 2022 में 490 से बढ़कर इस वर्ष 625 हो गई। जबकि इस वर्ष आईएसआईएस मामलों में 65 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जिहादी आतंकी मामलों में 114, मानव तस्करी मामलों में 45, आतंकवादी और संगठित आपराधिक गतिविधि के लिए 28 और वामपंथी उग्रवाद-संबंधी (एलडब्ल्यूई) मामलों में 76 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

एनआईए ने 2023 में 68 मामले दर्ज किए, जिनमें कई राज्यों में जिहादी आतंक से संबंधित 18, जम्मू-कश्मीर से संबंधित 3, वामपंथी उग्रवाद से संबंधित 12, पंजाब में आतंकवादी और संगठित अपराधों से जुड़े 7 मामले, पूर्वोत्तर क्षेत्र से संबंधित 5 मामले और नकली भारतीय मुद्रा से संबंधित 2 मामले शामिल हैं।

एनआईए मामलों में आरोपपत्रित और दोषी ठहराए गए व्यक्तियों की कुल संख्या क्रमशः 513 और 74 थी, जबकि 2022 में यह 459 और 79 थी। एनआईए 2023 में 47 आरोपियों को ट्रैक करने और गिरफ्तार करने में कामयाब रही, जो पिछले साल की तुलना में 14 अधिक है। इसके अलावा, निर्वासन और प्रत्यर्पण पर गिरफ्तारियां की गईं  जाल में फंसे लोगों में अमृतपाल सिंह उर्फ अम्मी, अमरीक सिंह, मनप्रीत सिंह उर्फपीता और फिलीपींस से निर्वासित मनदीप सिंह शामिल हैं। विक्रम बरार को संयुक्त अरब अमीरात से निर्वासन पर गिरफ्तार किया गया था।

इन आतंकवादी संगठनों पर लगा प्रतिबंध

एनआईए द्वारा प्रस्तावित, छह व्यक्तियों, अर्थात् मोहम्मद अमीन खुबैब, अरबाज अहमद मीर, डॉ. आसिफ मकबूल डार, अर्शदीप सिंह गिल, हरविंदर सिंह संधू और लखबीर सिंह लांडा को 2023 के दौरान ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ के रूप में नामित किया गया था। इसके अलावा, एनआईए की सिफारिश पर चार आतंकवादी संगठनों – द रेजिस्टेंस फोर्स (टीआरएफ), पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ), जम्मू और कश्मीर गजनवी फोर्स (जेकेजीएफ) और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ)) पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया गया।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT