होम / S Jaishankar: विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा – नई दिल्ली के प्रति बदला दुनिया का नजरिया

S Jaishankar: विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा – नई दिल्ली के प्रति बदला दुनिया का नजरिया

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 13, 2024, 8:05 pm IST

S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदल गया है और कोई भी बड़ा वैश्विक मुद्दा नई दिल्ली के परामर्श के बिना तय नहीं किया जाता है। नागपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा, “दुनिया में कोई भी बड़ा मुद्दा भारत के साथ परामर्श के बिना तय नहीं किया जाता है। हम बदल गए हैं और हमारे बारे में दुनिया का नजरिया बदल गया है।”

हितों का प्रबंधन

जब उनसे भारत के QUAD ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी जैसे विभिन्न समूहों का हिस्सा होने के बारे में पूछा गया था और ब्रिक्स की उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका को लेकर सवाल किया गया।
विदेश मंत्री ने कहा, “क्योंकि हम स्वतंत्र हैं, हमें यह सीखने की ज़रूरत है कि अलग-अलग लोगों के साथ व्यवहार करके अपने हितों का प्रबंधन कैसे किया जाए,”

चीनी समकक्ष को दो टूक

जयशंकर ने भारत और चीन के बीच राजनयिक संबंधों के बारे में भी बात करते हुए कहा कि सीमा मुद्दे का समाधान होने तक इन्हें सामान्य नहीं किया जा सकता है।
“मैंने अपने चीनी समकक्ष को समझाया है कि जब तक आप सीमा विवाद का समाधान नहीं ढूंढ लेते और जब तक सेनाएं वहां आमने-सामने रहतीं हैं, तब तक आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि बाकी संबंध सामान्य तरीके से चलेंगे। यह असंभव है ।”

वैश्विक बातचीत भारत की ओर स्थानांतरित

उन्होंने कहा कि दोनों देश संबंधों को सामान्य बनाने पर काम कर रहे हैं और कभी-कभी, राजनयिक गतिरोधों को हल होने में समय लगता है। विशेष रूप से, 6 जनवरी को, केरल में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान, जयशंकर ने कहा था कि वैश्विक बातचीत भारत की ओर स्थानांतरित हो गई है, कई लोगों ने पिछले दशक में देश में हुए बदलावों के बारे में बात की है।

भारत के दृष्टिकोण में बदलाव

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, उन्होंने कहा, “क्योंकि, विदेश मंत्री के रूप में, मैं दुनिया भर में घूमता हूं। बाकी दुनिया वास्तव में आज हमारे बारे में बात कर रही है। वे आज पूछ रहे हैं कि आप यह कैसे करने में सक्षम हैं।” उन्होंने कहा, “क्योंकि 10, 20 या 30 साल पहले यह वही भारत था। भारत में क्या बदलाव आया है? और मैं उन्हें बताता हूं कि भारत में जो बदलाव आया है वह है दृष्टिकोण।”

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT