होम / Pannun Murder Plot: पन्नू की हत्या की साजिश मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला, आरोपी के परिवार की याचिका खारिज

Pannun Murder Plot: पन्नू की हत्या की साजिश मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला, आरोपी के परिवार की याचिका खारिज

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 4, 2024, 1:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Pannun Murder Plot: सुप्रीम कोर्ट ने पन्नून हत्या की साजिश में अमेरिका द्वारा दोषी ठहराए गए निखिल गुप्ता के परिजनों की याचिका खारिज कर दिया है। चलिए जानते हैं  सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता, जिस पर अमेरिकी अदालत में न्यूयॉर्क में हत्या के प्रयास की साजिश रचने का आरोप है, के अज्ञात परिवार के सदस्य द्वारा गुप्ता को उनके अभियोग और प्रत्यर्पण को चुनौती देने के लिए कांसुलर पहुंच और कानूनी सहायता देने की याचिका खारिज कर दी। शीर्ष अदालत ने कहा कि यह एक संवेदनशील मामला है और भारत सरकार तय करेगी कि इस पर कैसे आगे बढ़ना है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “सार्वजनिक अंतरराष्ट्रीय कानून और अदालतों के सहयोग को ध्यान में रखते हुए, हम हस्तक्षेप नहीं कर सकते।” शीर्ष अदालत ने कहा कि उसे विदेशी अदालत के अधिकार क्षेत्र का सम्मान करना चाहिए।

 

कब हुई थी गिरफ्तारी 

दिल्ली स्थित व्यवसायी निखिल गुप्ता को 2023 में चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और अमेरिका ने उन पर सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। अमेरिका ने कहा कि निखिल गुप्ता एक सरकारी एजेंट के साथ काम कर रहा था और उसने पन्नुन को मारने के लिए एक हिटमैन को काम पर रखा था – जो वास्तव में एक गुप्त पुलिस वाला था।

नई दिल्ली ने कहा कि वह आरोपों की जांच कर रही है क्योंकि वे बहुत गंभीर हैं और एक जांच पैनल का गठन किया गया है। निखिल गुप्ता के परिवार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और कहा कि गुप्ता को जेल में अलग-थलग रखा गया था और उन्हें मांस और सूअर खाने के लिए मजबूर किया जा रहा था।

याचिका में क्या है? 

याचिका में कहा गया है, “शुरुआत से, याचिकाकर्ता का तर्क है कि उसकी गिरफ्तारी के आसपास की परिस्थितियों में अनियमितताएं थीं, कोई औपचारिक गिरफ्तारी वारंट प्रस्तुत नहीं किया गया था, और स्थानीय चेक अधिकारियों के बजाय स्वयं-दावा किए गए अमेरिकी एजेंटों द्वारा गिरफ्तारी को अंजाम दिया गया था।” “याचिकाकर्ता को प्रारंभिक हिरासत के दौरान कोई गिरफ्तारी वारंट नहीं दिखाया गया था। इसके बजाय, उन्होंने खुद को अमेरिकी हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों की हिरासत में पाया।”

कौन हैं निखिल गुप्ता?

निखिल गुप्ता का नाम पहली बार 29 नवंबर को अमेरिकी अभियोग में सामने आया था जिसमें उन पर गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। निखिल गुप्ता पर भाड़े के बदले हत्या का आरोप लगाया गया था क्योंकि वह कथित तौर पर न्यूयॉर्क में पन्नून को मारने के लिए एक हत्यारे को 100,000 डॉलर देने के लिए सहमत हुआ था। 30 जून, 2023 को, निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य पहुंचते ही अमेरिका के अनुरोध पर गिरफ्तार कर लिया गया। निखिल गुप्ता के अनाम रिश्तेदार ने कहा कि निखिल गुप्ता को एकांत कारावास में रखा गया था और उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप की मांग की।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT