होम / Parliament Special Session: आम आदमी पार्टी ने जारी किया व्हीप, सांसदों को विशेष सत्र में 18 से 22 सितंबर तक हर दिन मौजूद रहने का आदेश

Parliament Special Session: आम आदमी पार्टी ने जारी किया व्हीप, सांसदों को विशेष सत्र में 18 से 22 सितंबर तक हर दिन मौजूद रहने का आदेश

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 18, 2023, 10:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Parliament Special Session: आम आदमी पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हीप जारी किया गया है। बता दें इस व्हीप में सभी सांसदों को संसद के मौजूदा विशेष सत्र में 18 से 22 सितंबर तक हर दिन मौजूद रहने को कहा गया है। ये व्हीप राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के चीफ सुशील गुप्ता की तरफ़ से जारी किया गया है।

क्या होता है विशेष सत्र?

भारतीय संविधान में संसद के विशेष सत्र शब्द का कोई जिक्र नहीं है। हालांकि, सरकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशेष सत्र को अनुच्छेद 85(1) के प्रावधानों के अनुसार बुलाया जाता है। जरूरत पड़ने पर देश के राष्ट्रपति को संसद का विशेष सत्र बुलाने का अधिकार है। सत्र बुलाने का निर्णय संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा लिया जाता है और सांसदों को राष्ट्रपति के नाम पर बुलाया जाता है। केंद्र सरकार ने इसी प्रावधान का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति से संसद का विशेष सत्र बुलाने की सिफारिश की और मंजूरी भी ले ली।

इस बार क्या होगा खास?

सरकार ने बुधवार को विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सत्र के पहले दिन 18 सितंबर को ‘संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 साल की संसदीय यात्रा’ पर चर्चा होगी। और संविधान सभा से लेकर आज तक संसद की 75 वर्षों की यात्रा, उपलब्धियों, अनुभवों, स्मृतियों पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें –

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT