होम / Patanjali Misleading Ad Case: भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट की फटकार, रामदेव ने मांगी बिना शर्त माफी

Patanjali Misleading Ad Case: भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट की फटकार, रामदेव ने मांगी बिना शर्त माफी

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 10, 2024, 7:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Patanjali Misleading Ad Case: भ्रामक विज्ञापन मामले में देश के सर्व्वोच (Supreme Court) अदालत ने बाबा राम देव को फटकार लगाई। अदालत की फटकार के बाद योग गुरु और उद्यमी रामदेव ने बिना शर्त माफी मांगी है। जिसने पतंजलि आयुर्वेद को स्वास्थ्य उपचार पर भ्रामक विज्ञापन चलाने से रोक दिया है। रामदेव ने यह भी वादा किया है कि वह ऐसा कोई सार्वजनिक बयान नहीं देंगे जो अदालत के अधिकार को कमजोर करे या आधुनिक चिकित्सा की प्रभावशीलता पर सवाल उठाए।

हलफनामा में मांगी माफी

पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने भी “बिना शर्त माफी” के साथ एक नया हलफनामा पेश किया, जिसमें वादा किया गया कि भविष्य में दवा के अन्य रूपों के बारे में विवादास्पद टिप्पणी या पतंजलि उत्पादों के बारे में अवैज्ञानिक दावे करने वाले कोई बयान या विज्ञापन नहीं दिए जाएंगे।

“मैं विज्ञापनों के मुद्दे के संबंध में बिना शर्त माफी मांगता हूं… मुझे इस गलती पर ईमानदारी से खेद है और मैं माननीय अदालत को आश्वस्त करना चाहता हूं कि इसे दोहराया नहीं जाएगा। मैं इस माननीय न्यायालय के दिनांक 21.11.2023 के आदेश के पैरा 3 में दर्ज बयान के उल्लंघन के लिए बिना शर्त और अयोग्य माफी मांगता हूं, ”6 अप्रैल को रामदेव और बालकृष्ण द्वारा अलग-अलग दायर किए गए हलफनामों में कहा गया है।

“मैं आगे वचन देता हूं और सुनिश्चित करता हूं कि उक्त कथन का अक्षरश: अनुपालन किया जाएगा और ऐसे किसी भी समान विज्ञापन का उपयोग नहीं किया जाएगा… मैं कथन के उपरोक्त उल्लंघन के लिए क्षमा चाहता हूं। मैं कानून की महिमा और न्याय की महिमा को हमेशा बरकरार रखने का वचन देता हूं।”

Gurdwara President Murder in Canada: कनाडा में गुरुद्वारा अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, भारतीय गैंगस्टरों पर शक

सुप्रीम कोर्ट से फटकार

शीर्ष अदालत बुधवार को हलफनामों पर विचार करेगी। नए हलफनामे ऐसे समय आए हैं जब कुछ दिन पहले ही रामदेव सुप्रीम कोर्ट के साथ कानूनी पचड़े में फंस गए थे और उन पर अवमानना ​​के आरोपों का खतरा मंडरा रहा था, जिससे योग गुरु अपने नए माफी हलफनामे के जरिए बचना चाहते हैं।

2 अप्रैल को, न्यायमूर्ति हेमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने रामदेव की मौखिक माफी को खारिज कर दिया, इसे महज “जुबानी जमाखर्च” कहा और योग गुरु और बालकृष्ण द्वारा उसके समक्ष मांगे गए माफी के हलफनामे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उन्हें ” नमक से भरी बोरी”

पतंजली के खिलाफ दायर याचिका

जबकि दोनों शारीरिक रूप से पीठ के समक्ष उपस्थित रहे, अदालत ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा दायर याचिका में उसके समक्ष दी गई प्रतिबद्धता का पालन न करने में उनकी “पूर्ण अवज्ञा” को गंभीरता से लिया, और उन्हें नए हलफनामे पेश करने का अंतिम मौका दिया। एक सप्ताह के अन्दर।

“आपको अदालत को दिए गए वचन का पालन करना होगा…लेकिन आपने हर बाधा तोड़ दी है। अब परिणाम बहेंगे. 2 अप्रैल को रामदेव से कहा गया, ”आप बिना सोचे-समझे आगे बढ़ें और उपक्रम के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करें, यह दर्शाता है कि आप इसमें शामिल हैं और आपने हमारे आदेशों का उल्लंघन किया है… आप किसी भी अन्य आम आदमी की तरह कानून से बंधे हैं।”

आधुनिक चिकित्सा, जिसे भारत में एलोपैथी के नाम से भी जाना जाता है, के बारे में कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान रामदेव की विवादास्पद टिप्पणियों और पतंजलि उत्पादों के बारे में कथित रूप से भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत करने वाली मेडिकल एसोसिएशन की याचिका पर सुनवाई की श्रृंखला में, सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर चिंता व्यक्त की और विशेष रूप से जिम्मेदार चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया।

Weather Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान तोड़ेगा रिकॉर्ड, IMD का अलर्ट जारी

गलत सूचना फैलाने का आरोप

अदालत ने पतंजलि को गलत सूचना फैलाने के लिए फटकार लगाई जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में जनता के विश्वास को कम कर सकती है और नवंबर 2023 में कंपनी द्वारा एक वचन पत्र दर्ज किया गया था कि वह किसी भी भ्रामक विज्ञापन को चलाना और आधुनिक या किसी अन्य प्रकार की दवा के खिलाफ अपमानजनक बयान जारी करना बंद कर देगी।

हालाँकि, मेडिकल एसोसिएशन 21 नवंबर को अदालत में अपनी प्रतिबद्धता के ठीक एक दिन बाद रामदेव द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की वीडियो क्लिप और राष्ट्रीय मीडिया में पतंजलि के विज्ञापनों के साथ वापस आया। पतंजलि के उत्पाद उच्च रक्तचाप और मधुमेह सहित कई बीमारियों का इलाज हैं।

अपने आदेश के उल्लंघन और अपने स्वयं के आश्वासन से नाराज होकर, अदालत ने 27 फरवरी और 19 मार्च के अपने बाद के आदेशों द्वारा रामदेव और बालकृष्ण को व्यक्तिगत रूप से बुलाया और उनसे यह बताने के लिए कहा कि उन्हें अदालत की अवमानना ​​​​के लिए दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

अपमानजनक टिप्पणी

2 अप्रैल को पीठ ने डॉक्टरों और आधुनिक चिकित्सा के खिलाफ टिप्पणियों के लिए रामदेव की खिंचाई की। पीठ ने कहा, ”अवमानना ​​करने वालों की अपमानजनक टिप्पणी अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है।” “वे उन लोगों (डॉक्टरों) का मज़ाक उड़ा रहे हैं जिनकी ओर लोग आदर करते हैं।”

अदालत ने रामदेव से जिम्मेदार व्यवहार की अपेक्षा करते हुए कहा, ”हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि आपके जैसे लोगों को समाज में सम्मान मिलता है। आपने योग के लिए अच्छा काम किया है. आपसे आम जनता की तुलना में अधिक जिम्मेदारी की अपेक्षा की जाती है।”

उस दिन, अदालत ने यह भी संकेत दिया कि रामदेव को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट के लिए 30 मार्च के अपने आवेदन में एक गलत तथ्य के लिए और स्पष्टीकरण देना होगा। याचिका में कहा गया कि उनकी विदेश यात्रा के टिकट की एक प्रति संलग्न की गई थी, लेकिन अदालत ने कहा कि यह संभव नहीं है क्योंकि टिकट 31 मार्च को जारी किया गया था।

हलफनामे में क्या है

अपने नवीनतम हलफनामे में, रामदेव ने कहा कि उन्होंने अपने ट्रैवल एजेंट से 30 मार्च को ही उन्हें विदेश यात्रा का टिकट जारी करने के लिए कहा था और उसी दिन व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट के लिए आवेदन का समर्थन किया था। हालाँकि, टिकट केवल 31 मार्च को जारी किया गया था, और इस प्रकार, आवेदन पर हस्ताक्षर करने और टिकट जारी करने की तारीख अलग-अलग थी।

रामदेव के हलफनामे में कहा गया है, ”मैं उपरोक्त चूक के लिए बिना शर्त और अयोग्य माफी मांगता हूं और माननीय अदालत को भविष्य में और अधिक सतर्क रहने का आश्वासन देता हूं।”

2 अप्रैल को, केंद्र और उत्तराखंड राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण से भी अदालत ने पतंजलि के उल्लंघनों पर कथित तौर पर आंखें मूंदने के लिए पूछताछ की थी। अदालत ने टिप्पणी की कि वे “सहभागी” थे और उन्होंने कोरोनिल को कोविड-19 के इलाज के रूप में गलत तरीके से प्रस्तुत करने और उसके बाद के विज्ञापनों के लिए कंपनी के खिलाफ आपराधिक आरोप दायर करने में विफल रहने के कारण “लंबी रस्सी” प्रदान की। ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज़ (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 के उल्लंघन में जारी किया गया। बुधवार को जब पीठ इस मामले पर सुनवाई करेगी तो अधिकारियों से पूछताछ होने की संभावना है।

Chhattisgarh Bus Accident: छत्तीसगढ़ दर्दनाक बस दुर्घटना में 12 की मौत, पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया शोक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT