होम / घटेंगे पेट्रोल डीजल के दाम, इस अधिकारी ने ऐसा क्या कहा जिससे खुश हो गए बाइक और कार चलाने वाले?

घटेंगे पेट्रोल डीजल के दाम, इस अधिकारी ने ऐसा क्या कहा जिससे खुश हो गए बाइक और कार चलाने वाले?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 12, 2024, 4:06 pm IST

Petrol Diesel Price

India News (इंडिया न्यूज), Petrol Diesel Prices: कच्चे तेल में नरमी का असर जल्द ही भारतीय बाजार में देखने को मिल सकता है। ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने कहा कि अगर दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमत लंबे समय तक कम रहती है, तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के रेट कम करने पर विचार कर सकती हैं। उनका यह बयान ऐसे समय आया है, जब सरकार तेल उत्पादन बढ़ाने और रूस जैसे देशों से कच्चा तेल खरीदने की कोशिश कर रही है जो कम कीमत पर तेल बेचते हैं।

2 वर्षों के बाद लोगों को मिलेगी राहत

करीब दो साल बाद यह देश की जनता के लिए बड़ी राहत मिलने वाली है। अगर हम देखें तो पिछली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अप्रैल 2022 में कटौती की गई थी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन ने कहा कि अगर कच्चे तेल की कीमत लंबे समय तक कम रहती है, तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के रेट कम करने के बारे में सोच सकती हैं। पिछले कुछ दिनों में तेल की कीमतें तीन साल के निचले स्तर पर आ गई हैं। इससे तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ा है। कीमत में गिरावट से पेट्रोल और डीजल की कम दरों पर आपूर्ति का रास्ता साफ हो रहा है।

दो दिन पहले अर्थात 10 सितंबर को ब्रेंट क्रूड दिसंबर 2021 के बाद पहली बार 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चला गया था। गुरुवार (12 सितंबर) को ब्रेंट क्रूड का रेट 71.49 डॉलर प्रति बैरल पर देखा गया था। कीमत में गिरावट से रिटेलर्स और सरकारी तेल कंपनियों का मार्जिन बढ़ा है। सरकारी कंपनियों की बाजार में करीब 90 फीसदी हिस्सेदारी है।

मौत की रात आत्मा के साथ होता है कुछ ऐसा…जानें कैसे शरीर से अलग होती है रूह?

क्रूड ऑयल की कीमत आज क्या है? 

गुरुवार को वायदा कारोबार में कच्चा तेल 51 रुपये बढ़कर 5,709 रुपये प्रति बैरल पर पहुंच गया। मजबूत हाजिर मांग के बाद प्रतिभागियों ने अपनी पोजीशन बढ़ाई। एमसीएक्स पर अक्टूबर डिलीवरी के लिए कच्चा तेल 51 रुपये की तेजी के साथ 11,306 लॉट में 5,709 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार करता देखा गया। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में कच्चा तेल 1.26 प्रतिशत बढ़कर 68.16 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 1.32 फीसदी बढ़कर 71.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

‘राहुल गांधी बाज आ जा नहीं तो…हैसियत नहीं है’, अपने इन 5 बयानों पर बुरे फंसे नेता प्रतिपक्ष, सुननी पड़ रही ऐसी बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तो इसलिए आयुष शर्मा ने अपने बच्चों का पहला नाम मुस्लिम रखा और सरनेम हिंदू, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप
इतनी ज्यादा सस्ती हो गई शराब! मात्र 99 रुपये में जमकर छलका सकते हैं सारे ब्रांड 
Nawada Incident: जीतन राम मांझी के ‘यादवों’ वाले बयान पर भड़के लालू प्रसाद यादव, जानें क्या कहा
‘युवा अब पत्थर नहीं, किताबें और कलम लेकर चलते हैं’, जानिए PM Modi ने ऐसा क्यों कहा?
PM Kusum Yojana : खुशखबरी! राजस्थान में लगेंगे 608 पावर प्लांट, किसानों को अब दिन में भी मिलेगी बूजली
पाकिस्तान का साथ कैसे दे रही है कांग्रेस गठबंधन वाली मशहूर पार्टी? Pak रक्षा मंत्री ने गलती से कह डाली ऐसी बात
Akhilesh Yadav: पुणे में हुई CA की मौत पर बोले अखिलेश यादव- ‘आर्थिक नीतियों में सुधार…’
ADVERTISEMENT