होम / Petrol Diesel Price Today 28 March 2022 देश में 7 दिन में 6 बार बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol Diesel Price Today 28 March 2022 देश में 7 दिन में 6 बार बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 28, 2022, 2:01 pm IST

Petrol Diesel Price Today 28 March 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today 28 March 2022 देश की जनता पर रोजाना महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 22 मार्च से पेट्रोल की कीमतों में बढ़ने का सिलसिला आज 28 मार्च को भी जारी रहा। पिछले 7 दिन में तेल कंपनियों ने 6 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं।

आज सोमवार को भी पेट्रोल (price of petrol) 30 पैसे और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। अब एक हफ्ते के दौरान दोनों के दाम एक लीटर पर चार रुपए तक बढ़ चुके हैं। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 99.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.77 रुपए प्रति लीटर बिकेगा। मुंबई में पेट्रोल 114.08 रुपए और डीजल 98.48 रुपए प्रति लीटर पर बिकेगा।

सही साबित हुई चुनाव बाद तेल की कीमतें बढ़ने की संभावनाएं

गौरतलब है कि पिछले एक महीने से ये कयास लगाए जा रहे थे कि 5 राज्यों में चुनाव नतीजे आने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होगा। हालांकि सरकार के कुछ प्रतिनिधि इस बात से इंकार कर रहे थे कि पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी उनके हाथ में नहीं है। लेकिन कीमतें बढ़ने के कयास सही साबित हुए हैं।

दरअसल, जब चुनाव चल रहे थे तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम 140 डालर प्रति बैरल के पास पहुंच गए थे लेकिन देश में तेल की कीमतें स्थिर रहीं। वहीं इसके उल्ट अब जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 140 डालर प्रति बैरल से गिरकर 103 डॉलर तक आ चुके हैं, फिर भी पिछले 7 दिनों में तेल कंपनियां 6 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा चुकी हैं। माना जा रहा है तेल की कीमतें बढ़ने का यह क्रम अगले 15 दिन तक इसी तरह जारी रह सकता है।

कैसे तय होती हैं Petrol Diesel Price?

Petrol Diesel Rates Hike

दरअसल, जून 2010 तक सरकार पेट्रोल की कीमत निर्धारित करती थी और हर 15 दिन में इसे बदला जाता था। 26 जून 2010 के बाद सरकार ने पेट्रोल की कीमतों का निर्धारण आयल कंपनियों के ऊपर छोड़ दिया। इसी तरह अक्टूबर 2014 तक डीजल की कीमत भी सरकार निर्धारित करती थी।

19 अक्टूबर 2014 से सरकार ने ये काम भी आयल कंपनियों को सौंप दिया। आॅयल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, पेट्रोल-डीजल के ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और बाकी कई चीजों को ध्यान में रखते हुए रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं।

आगे भी बढ़ते रहेंगे तेल के दाम

Petrol Diesel Rates Hike
Petrol Diesel Rates Hike

हाल ही में रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा था कि भारत के बड़ी फ्यूल कंपनियां कडउ, इढउछ और ऌढउछ को नवंबर से मार्च तक लगभग 2.25 अरब डॉलर यानि कि 19 हजार करोड़ रुपए के रेवेन्यू का नुकसान हुआ है।

उम्मीद हैं कि सरकार रिफाइनर को नुकसान से बचाने के लिए कीमतें बढ़ाने की अनुमति देगी। पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ने पर मूडीज ने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि पेट्रोल-डीजल के दाम एक ही बार में तेजी से न बढ़ाकर धीरे-धीरे बढ़ाए जाएंगे।

रोज सुबह 6 बजे जारी होती हैं कीमतें

जानना जरूरी है कि तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क इंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन आयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

Petrol Diesel Price Today 28 March 2022

Also Read : Gold Silver Price Today 28 March 2022 सोने चांदी की कीमतों में आई आज इतनी गिरावट 

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: मतदाताओं की संख्या में हुई गिरावट तो अधिकारियों ने अपनाया ये अनोखा तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Kumbh Mela: अगले साल महाकुंभ में आएंगे 41 करोड़ श्रद्धालु, योगी सरकार कर रही ठहराने की तैयारी
Shah Rukh Khan के बेटे AbRam ने आंद्रे रसेल का मनाया बर्थडे, क्रिकेटर के चेहरे पर केक लगाकर किया हग -Indianews
Nostradamus Predictions 2025 : नास्त्रेदमस ने की थी भीषण गर्मी की भविष्यवाणी, जानें उनकी 5 डरावनी भविष्यवाणियां-Indianews
पिता Ranbir Kapoor की गोद में नजर आई बेटी Raha, काउबॉय हैट में स्टाइल गोल्स देते दिखीं आलिया भट्ट -Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का वादा पूरा किया, फैंस ने दिया प्यार -Indianews
JNU: मिलने आओ नहीं तो.., जेएनयू के प्रोफेसर ने छात्रा को भेजा अश्लील संदेश-Indianews
ADVERTISEMENT