होम / PM मोदी का जन्मदिन आज, जानें क्या रहेगा प्रधान सेवक का शेड्यूल, कैसे BJP बनाएगी इस मौके को खास?

PM मोदी का जन्मदिन आज, जानें क्या रहेगा प्रधान सेवक का शेड्यूल, कैसे BJP बनाएगी इस मौके को खास?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2024, 6:21 am IST

PM Modi Birthday: PM मोदी का जन्मदिन आज

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी आज यानी मंगलवार (17 सितंबर) को 74 साल के हो गए। उनका जन्म गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में दामोदरदास मूलचंद मोदी और हीराबेन मोदी के घर 17 सितंबर, 1950 को हुआ था। वो अपने माता-पिता के तीसरी संतान हैं। पीएम मोदी ने लगातार तीन कार्यकाल (2001-14) तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और अब वे तीसरी बार (2014 से अब तक) देश के प्रधानमंत्री हैं।

वहीं हर साल की तरह इस बार भी भाजपा प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर को सेवा पखवाड़ा या सेवा पर्व शुरू करने जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर सुबह-सुबह सबसे पहले वाराणसी जाएंगे, जहां वह भगवान शिव की पूजा-अर्चना करेंगे और आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद वे भुवनेश्वर जाएंगे जहां वह पीएम सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे। अंत में पीएम मोदी नागपुर जाएंगे।

भाजपा मनाएगी सेवा पखवाड़ा

बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश भर में रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान आयोजित करेगी। साथ ही पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता अस्पतालों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाएंगे। मोदी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम स्वच्छ भारत अभियान को हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पत्रिका नेचर ने बढ़ावा दिया था। जिसमें दावा किया गया था कि इस अभियान ने 60,000 से 70,000 शिशु मृत्यु को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Kolkata Doctor Case:डॉक्टरों को मनाने में ममता कामयाब! जानें CM आवास पर क्या हुआ

बता दें कि, पीएम मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर राजस्थान की प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह पर 4,000 किलो शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। वहीं गुजरात के सूरत में कई व्यापारियों ने 17 सितंबर को अपने उत्पादों पर 10 से 100% तक की छूट की घोषणा की है। यह छूट होटल, बाजार, परिवहन सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में लागू होगी।

सीएम योगी ने दी जन्मदिन की बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि 140 करोड़ देश वासियों के जीवन को सुखमय बनाने के लिए अविराम साधनारत, विश्व के सबसे लोकप्रिय राजनेता, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के स्वप्न दृष्टा, हम सभी के मार्गदर्शक, यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को जन्मदिन की हृदयतल से बधाई! उन्होंने आगे लिखा कि Nation First की पावन भावना से ओतप्रोत, अंत्योदय के प्रण और ‘विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य की सिद्धि को समर्पित आपके जीवन का हर क्षण हमारे लिए प्रेरणा है। आपके अभिभावकत्व में वंचित को वरीयता प्राप्त हुई है। देश आज दुनिया का ग्रोथ इंजन बनने की दिशा में गतिशील है। हमारा लोकतंत्र दिनानुदिन मजबूत हो रहा है। आप सच्चे अर्थों में भारत के ‘अमृतकाल के सारथी’ हैं।

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात

सीएम योगी ने लिखा कि 25 करोड़ प्रदेश वासियों की ओर से प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि आपको उत्तम स्वास्थ्य तथा सुदीर्घ जीवन की प्राप्ति हो और हम सभी को सदैव आपका मार्गदर्शन प्राप्त होता रहे।

‘आतंकवाद को पाताल में दफन कर देंगे…’ अमित शाह के इस बयान के बाद हिला पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर में किया बड़ा ऐलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीसरा विश्व युद्ध हुआ शुरू तो कौन सा देश होगा भारतीय हिंदुओं के लिए सबसे सेफ? जवाब जान छूट जाएंगे पसीने  
10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा
Sahara निवेशकों की बेचैनी होगी कम; अब जेब होगी गर्म, मिलेंगे 50,000 रुपये  
भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
ADVERTISEMENT