होम / PM Modi: 2024 चुनाव नतीजों पर पीएम मोदी की भविष्यवाणी, बताई क्या है भारत की सबसे बड़ी बाधा 

PM Modi: 2024 चुनाव नतीजों पर पीएम मोदी की भविष्यवाणी, बताई क्या है भारत की सबसे बड़ी बाधा 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 5, 2023, 10:07 am IST
ADVERTISEMENT
PM Modi: 2024 चुनाव नतीजों पर पीएम मोदी की भविष्यवाणी, बताई क्या है भारत की सबसे बड़ी बाधा 

PM Modi

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 2023 एचटी लीडरशिप समिट में बोलते कहा कि भारत में जो सबसे बड़ी बाधा बनी हुई है, वह गरीबी है। उन्होंने पिछली सरकारों पर गरीबों को प्रगति नहीं करने देने का आरोप लगाया।पीएम ने गरीबी के खिलाफ लड़ाई में नारों के बजाय नीतियों के महत्व पर फोकस करते हुए कहा कि हमें उन्हें सशक्त बनाना होगा, ताकि वे अपनी इच्छाशक्ति और ताकत से इस बाधा को पार कर सकें।

भारत बेहतर भविष्य की राह पर आगे बढ़ रहा- पीएम

पीएम ने इस आयोजन की थीम ‘बाधाओं से परे की व्याख्या एक संदेश के रूप में की कि जनता सभी बाधाओं को तोड़ने के बाद राजनीतिक प्रतिनिधियों का समर्थन करेगी। उन्होंने कहा कि दुनिया को संदेश दिया गया कि भारत बेहतर भविष्य की राह पर आगे बढ़ रहा है। अब जब आगामी चुनावों के बारे में चर्चा हो रही है, तो शिखर सम्मेलन का विषय ‘बाधाओं से परे’ है। 2024 के चुनाव परिणाम बाधाओं से परे होंगे।

वंशवाद पर किया प्रहार

पीएम ने वंशवाद की राजनीति पर भी प्रहार किया, जिसे उन्होंने इसे भारत की प्रगति में एक और बाधा बताया। उन्होंने कहा, “एक समय था जब भारतीय सोचते थे कि वे तभी सफल होंगे जब उनका संबंध किसी प्रभावशाली परिवार से होगा या फिर वह किसी शक्तिशाली आदमी को जानता हो। इसलिए सामान्य नागरिक की कहीं पूछ नहीं थी।” उन्होंने कहा कि लंबे समय तक, भारत और भारतीयों को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि 2014 से, भारत सभी बाधाओं से मुक्त होने की कोशिश कर रहा है और मुझे खुशी है कि हम बाधाओं से परे के बारे में बात कर रहे हैं।

हम डिजिटल लेनदेन में नंबर 1- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजादी के बाद हमारा देश उस गति से आगे नहीं बढ़ पाया जिस गति से आगे बढ़ सकता था। कुछ बाधाएं मानसिकता की थी। 2014 के बाद भारत उन बाधाओं से आगे बढ़ने के लिए काम कर रहा है। हम चंद्रमा पर एक ऐसी जगह पर गए जहां कोई नहीं पहुंचा, हम डिजिटल लेनदेन में नंबर 1 हैं।

यह भी पढ़ेंः- 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT