होम / Drinking Water Survey Award: राष्ट्रपति मार्च में इस दिन देंगी पेयजल स्वच्छता के अवॉर्ड, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य और शहर होंगे सम्मानित

Drinking Water Survey Award: राष्ट्रपति मार्च में इस दिन देंगी पेयजल स्वच्छता के अवॉर्ड, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य और शहर होंगे सम्मानित

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 28, 2024, 5:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Drinking Water Survey Award: देश में पहली बार शहरों में पेयजल सर्वेक्षण पुरस्कार दिये जायेंगे। 5 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन राज्यों और शहरों को सम्मानित करेंगी जिन्होंने पेयजल आपूर्ति में उल्लेखनीय काम किया है। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि पेयजल के मामले में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर कुल 130 पुरस्कार दिये जायेंगे।

कई राज्यों और शहरों ने अपने निवासियों को स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल जल संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की है। उनके काम का सम्मान करना जरूरी है।

इन्हीं मापदंडों के अनुरूप दिए जाएंगे पुरस्कार

मंत्रालय के अनुसार, जिन मानदंडों पर ये पुरस्कार दिए जाएंगे उनमें सर्वश्रेष्ठ जलाशय, पानी की गुणवत्ता, शहर में अधिकतम कवरेज, पानी का सर्वोत्तम पुन: उपयोग, सर्वोत्तम पर्यावरण अनुकूल पहल और अमृत 2।0 घूमने वाली ट्रॉफी शामिल हैं।

मापदंड में होंगी कई श्रेणियां

इन मानदंडों में कई श्रेणियां भी होंगी, जैसे पेयजल स्वर्ण, रजत और कांस्य पुरस्कार। सोना स्वाभाविक रूप से शीर्ष प्रदर्शन करने वाले को मिलेगा, लेकिन जनसंख्या के आधार पर शहरों की रैंकिंग अलग-अलग होगी। उदाहरण के लिए, एक से दस लाख, दस से 40 लाख और 40 लाख से अधिक। इस पुरस्कार समारोह में अमृत मित्र पहल की भी शुरुआत की जाएगी।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT