होम / RBI Slaps Fine On SBI: आरबीआई ने लिया SBI पर एक्शन, जानें क्यों लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

RBI Slaps Fine On SBI: आरबीआई ने लिया SBI पर एक्शन, जानें क्यों लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 27, 2024, 1:28 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),RBI Slaps Fine On SBI: भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई इन दिनों लगातार चर्चा में है। जिसकी वजह आरबीआई द्वारा की गई कार्रवाई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है और इसकी जानकारी सोमवार को साझा की है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह जुर्माना नियामकीय अनुपालन में कमी के चलते लगाया गया है। जिसके बारे में आरबीआई ने जानकारी देते हुए बताया है कि, एसबीआई ने डिपॉजिटर अवेयरनेस फंड स्कीम 2014 के कुछ नियमों का उल्लंघन किया है। जिसके चलते बैंक पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है।

कहा हो गई SBI से चूक

SBI पर लगे जुर्माना की बात करें तो, रिपोर्ट में बताया गया है कि, आरबीआई को पता चला था कि स्टेट बैंक ने कुछ कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी का 30 फीसदी से ज्यादा हिस्सा गिरवी के तौर पर ले लिया था, लेकिन यह रकम बैंकिंग के तहत तय अवधि में जमा नहीं की गई और विनियमन अधिनियम फंड में जमा नहीं किया गया। जिसके लिए केंद्रीय बैंक ने एसबीआई को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था और इन नियमों के उल्लंघन के मामले में बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

ग्राहकों पर पड़ेगा असर?

SBI पर लगे इस ग्रहण के बाद उनके उपभोक्ताओं में सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि क्या आरबीआई द्वारा देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई पर की गई इस कार्रवाई का असर उनपर पर भी पड़ेगा। जिसके बारे में जानकारी देते हुए आरबीआई ने बताया तस्वीर साफ की है कि, एसबीआई पर यह जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों के लिए लगाया गया है और इसका बैंक और ग्राहकों के बीच लेनदेन या किसी भी तरह के समझौते से कोई लेना-देना नहीं है। इसका मतलब है कि आरबीआई की इस कार्रवाई का बैंक यूजर्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा और उन्हें सभी सेवाएं सुचारू रूप से मिलती रहेंगी।

ये भी बैंक है लिस्ट में शामिल

आज कल RBI एक्शन के मूड में है। जहां सिर्फ एसबीआई ही नहीं बल्कि केंद्रीय बैंक ने दो और बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इसमें पहला नाम सिटी यूनियन बैंक का है, जिस पर एनपीए खातों से संबंधित आय पहचान के विवेकपूर्ण नियमों को तोड़ने का आरोप है और इसके लिए बैंक पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा आरबीआई की गाइडलाइंस का उल्लंघन करना भी केनरा बैंक को महंगा पड़ा है और उस पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT