होम / Retail inflation:फरवरी में खुदरा महंगाई में लगभग कोई बदलाव नहीं, सरकार ने जारी किया आकड़ा

Retail inflation:फरवरी में खुदरा महंगाई में लगभग कोई बदलाव नहीं, सरकार ने जारी किया आकड़ा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 12, 2024, 7:20 pm IST
Retail inflation:फरवरी में खुदरा महंगाई में लगभग कोई बदलाव नहीं, सरकार ने जारी किया आकड़ा

Retail inflation

India News (इंडिया न्यूज), Retail inflation:  सरकारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी के 5.1% के मुकाबले फरवरी में 5.09% पर लगभग अपरिवर्तित रही। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में खाद्य टोकरी में खुदरा मुद्रास्फीति 8.66 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने के 8.3 प्रतिशत से मामूली अधिक थी।

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा है कि खुदरा मुद्रास्फीति दोनों तरफ 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर बनी रहे।

पिछले महीने, केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष (2023-24) के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था और जनवरी-मार्च तिमाही में 5 प्रतिशत दर्ज किया गया था।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के वरिष्ठ अर्थशास्त्री सुवोदीप रक्षित ने रॉयटर्स को बताया कि “फरवरी सीपीआई मुद्रास्फीति प्रिंट किसी और चिंता को नहीं बढ़ाता है। हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में मुद्रास्फीति प्रक्षेपवक्र 4.5% -5% के आसपास रहेगा,जिससे  तीव्र आधार प्रभाव के कारण दूसरी तिमाही में लगभग 3% की गिरावट आएगी।”

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT