होम / Rishi Sunak: झमाझम बारिश के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी ने अक्षरधाम मंदिर का किया दर्शन

Rishi Sunak: झमाझम बारिश के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी ने अक्षरधाम मंदिर का किया दर्शन

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 10, 2023, 9:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार 10 सितंबर को अपनी पत्नी के साथ अक्षरधाम मंदिर की दर्शन किया। मिली जानकारी के अनुसार बता दें दिल्ली में झमाझम बारिश का माहौल बना हुआ है। ऐसे में सुनक और उनकी पत्नी ने बारिश के बीच दर्शन किए। यहां उन्होंने रीति-रिवाज के साथ भगवान स्वामी नारायण के दर्शन किए। बता दें प्रधानमंत्री सुनक ने कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है।

मंदिर निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने क्या कहा?

UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा अक्षरधाम मंदिर में पूजा करने पर मंदिर निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने कहा,”उनकी पूजा बहुत (देर तक) रही और जो उनके साथ रहे वे कह रहे थे कि हमारे पास समय कम हैं लेकिन हम उनको कैसे रोक सकते थे? उन्होंने श्रद्धा के साथ पूजा की… हमने उनको अक्षरधाम मंदिर दिखाया और उनको एक मॉडल भी दिया जिससे उनको मंदिर की याद रहे। उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं जिनको हमने उपहार भी दिए। वे एक दम श्रद्धावान इंसान हैं।”

एक दम पूर्ण रूप से सच बात

UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा कहे गए ‘आई एम ए प्राउड हिंदू (मुझे हिंदू होने पर गर्व है)’ के सवाल पर अक्षरधाम मंदिर के निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने कहा,”यह एक दम सच बात है। हमने जो आज देखा वह एक दम पूर्ण रूप से सच बात है। उनकी आंखों, क्रियाओं में जो प्रेम, भक्ति थी वह सच में एक भक्त की थी। एक राजकीय नेता की नहीं थी। एक प्रधानमंत्री की नहीं थी।”

मंदिर के अंदर कड़ी सुरक्षा 

बता दें सुनक के दर्शन को लेकर मंदिर के अंदर और इसके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलाके में पहले ही अवरोधक लगा दिए गए हैं, और जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात किए जा रहे हैं।

8 सितंबर को दिल्ला आए थे सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार (8 सितंबर) को यहां पहुंचे थे। शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद दोनों नेताओं ने यह बैठक की। इससे पहले सुनक ने कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर नमस्कार की मुद्रा में मोदी का अभिवादन किया।

ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत

बता दें कि भारत और ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, जिसके लिए बातचीत 2022 में शुरू हुई थी। ब्रिटेन- भारत मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की बातचीत इस साल आठ से 31 अगस्त तक हुई। इस साल अगस्त में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूके के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच ने एफटीए का जायजा लिया और वार्ता को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की। 13वें दौर की वार्ता सितंबर में होने वाली है।

ये भी पढ़ें – 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT