होम / Pushpak: रॉकेट पुष्पक का सफलतापूर्वक परीक्षण, भारतीय वायुसेना ने शेयर किया पोस्ट

Pushpak: रॉकेट पुष्पक का सफलतापूर्वक परीक्षण, भारतीय वायुसेना ने शेयर किया पोस्ट

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 22, 2024, 8:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Pushpak: भारतीय वायु सेना और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने “स्वदेशी अंतरिक्ष शटल” कहे जाने वाले एसयूवी आकार के पंखों वाले रॉकेट पुष्पक का सफलतापूर्वक परीक्षण करने के लिए आज हाथ मिलाया। परीक्षण के हिस्से के रूप में, शटल को आज वायु सेना के हेलीकॉप्टर से कर्नाटक के एक रनवे पर छोड़ा गया। जो पुन: प्रयोज्य रॉकेट खंड में प्रवेश करने के भारत के प्रयास में एक बड़ा मील का पत्थर है।

भारतीय वायुसेना ने शेयर किया पोस्ट

भारतीय वायुसेना ने एक आश्चर्यजनक वीडियो जारी किया जिसमें हेलीकॉप्टर के अंदर का दृश्य दिखाया गया जब ‘पुष्पक’ शटल जमीन की ओर बढ़ रही थी। मिशन की शुरुआत चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा ‘पुष्पक’ को पृथ्वी की सतह से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक ले जाने से होती है।

रिलीज़ होने के बाद, पंखों वाला वाहन क्रॉस रेंज सुधारों के साथ स्वायत्त रूप से रनवे तक पहुंचता है। यह बिल्कुल रनवे पर उतरता है और अपने ब्रेक पैराशूट, लैंडिंग गियर ब्रेक और नोज व्हील स्टीयरिंग सिस्टम का उपयोग करके रुक जाता है।

Arvind Kejriwal Arrest: शराब घोटाले मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, 6 दिन रिमांड में सीएम केजरीवाल

वायु योद्धा सफल मिशन का हिस्सा

इस वीडियो को शेयर करते हुए भारतीय वायु सेना ने लिखा कि “4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर एयरलिफ्ट किया गया, IAF के वायु योद्धा सफल मिशन का हिस्सा थे। IAF इस मील के पत्थर को हासिल करने के लिए इसरो को हार्दिक बधाई देता है। IAF योगदान देगा” और भविष्य में भी ऐसे कई उपक्रमों के लिए सहयोग करें।”

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT