होम / Russia Ukraine Controversy : रूस मध्य एशियाई देशों को यूक्रेन विवाद में लेने का प्रयास

Russia Ukraine Controversy : रूस मध्य एशियाई देशों को यूक्रेन विवाद में लेने का प्रयास

Ajay Dubey • LAST UPDATED : February 21, 2022, 7:18 pm IST

Russia Ukraine Controversy

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Russia Ukraine Controversy : रूस यूक्रेन के दोनबास इलाके में बिगड़ती स्थिति को संभालने के लिए कलेक्टिव सिक्योरिटी ट्रीटी आॅगेर्नाइजेशन की शांति सेना उस इलाके में भेजने की योजना पर काम कर रहा है। सीएसटीओ में रूस सहित कई पूर्व सोवियत गणराज्य शामिल हैं। मोटे तौर पर यह मध्य एशिया में आने वाले देशों का एक संगठन है।

पश्चिमी देशों की सहमति जरूरी Russia Ukraine Controversy

रूस का मानना है कि सीएसटीओ का दल दोनबास में तैनात होने से वहां शांति कायम करने में मदद मिलेगी। लेकिन पर्यवेक्षकों का कहना है कि ऐसी तैनाती तभी हो सकती है, जब उसके लिए यूक्रेन और पश्चिमी देश सहमत हो। पश्चिमी देशों के इस प्रस्ताव मानने की संभावना कम है। अमेरिका पहले ये आरोप लगा चुका है कि सीएसटीओ असल में रूस के हित साधने वाला एक सैन्य संगठन है।

सीएसटीओ का सदस्य नहीं है यूक्रेन Russia Ukraine Controversy

सीएसटीओ के महासचिव स्टैनिस्वाल जास ने रूस की योजना की पुष्टि की है। एक समाचार एजेंसी को दिए साक्षात्कार में उन्होंने उन कदमों की चर्चा की, जो सीएसटीओ यूक्रेन में स्थिरता कायम करने के लिए उठा सकता है।

सीएसटीओ बड़े पैमाने पर सैनिकों कर सकता तैनाती Russia Ukraine Controversy

जास ने कहा कि सीएसटीओ अशांति ग्रस्त क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सैनिकों की तैनाती करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आप हमारी बात पर भरोसा कीजिए। हम जितनी जरूरत हो, उतने सैनिक वहां भेज सकते हैं। अगर तीन हजार सैनिकों की जरूरत है, तो हम भेज सकते हैं। अगर 17,000 सैनिकों की जरूरत हो, तो यह तैनाती भी हम कर सकते हैं।

सीएसटीओ की भूमिका पर संदेह

पश्चिमी देशों की सीएसटीओ के बारे में अब तक यही राय है कि यह निष्पक्ष संगठन नहीं है। इसलिए यूक्रेन जैसे विवाद में वह निष्पक्ष भूमिका निभा पाएगा, इसको लेकर संदेह है लेकिन रूस ने अगर ये नया प्रस्ताव उछाला है, तो उसे हलके से नहीं लिया जा सकता। बल्कि उससे ये अंदेशा भी पैदा हुआ है कि रूस एकतरफा ढंग से सीएसटीओ के सैन्य दल दोनबास इलाके में तैनात करने की कोशिश कर सकता है।

सीएसटीओ ने कजाखस्तान में भेजे थे सैनिक

कजाखस्तान में सरकार विरोधी प्रदर्शन भड़क उठे थे। तब सीएसटीओ के सैनिक वहां भेजे गए थे। उनमें रूस सहित कई देशों के सैनिक शामिल थे। उस समय अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा था कि कजाखस्तान में सीएसटीओ के दल की तैनाती दुर्भावना पूर्ण है। उन्होंने यह शक भी जताया था कि ये सैनिक वहां से जल्द नहीं लौटाए जाएंगे। हालांकि हफ्ते भर के अंदर सीएसटीओ का दल कजाखस्तान से लौट गया था।

READ MORE : Doctor Strange in the Multiverse of Madness Characters: वॉल्वरिन भी आएंगे है नजर, लेकिन ह्यूग जैकमैन नहीं निभागें ये रोल

READ MORE : Thar Movie: अनिल कपूर, हर्षवर्धन कपूर और फातिमा सना शेख नजर आएंगे अगली रिवेंज थ्रिलर फिल्म में एक साथ

Connect With Us : Twitter Facebookhttps://indianews.in/national/jio-submarine-cable-map/

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews
राम गोपाल वर्मा की वजह से स्टार बने Hrithik Roshan! डायरेक्टर ने सुनाया अनसुना किस्सा -Indianews
Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल, नए लुकआउट नोटिस के बाद कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के घर पर जांच टीम- indianews
Reduce STRESS: क्या आपको भी है तनाव की समस्या, तो आज इन टिप्स को अपनाकर दूर भगाएं स्ट्रेस-Indianews
IPL 2024, RCB vs GT: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा जबरदस्त मुक़ाबला, जानें किसका पलड़ा भारी -Indianews
Prajwal Revanna: JDS सांसद एचडी रेवन्ना की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सेक्स क्लिप सामने आने के बाद लगा अपहरण का आरोप- indianews
कौन हैं Aditi Rao Hydari का पहला पति? जिसने थामा मसाबा गुप्ता का हाथ -Indianews
ADVERTISEMENT