होम / Smita Kumari: अदाणी ग्रुप की योगा इंस्ट्रक्टर स्मिता कुमारी ने बनाया एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Smita Kumari: अदाणी ग्रुप की योगा इंस्ट्रक्टर स्मिता कुमारी ने बनाया एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 21, 2023, 11:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Smita Kumari, अहमदाबाद: स्मिता कुमारी, इन-हाउस योग प्रशिक्षक है। यह पिछले चार वर्षों से, अदानी समूह में स्वास्थ्य विभाग के साथ काम कर रही है। इन्होंने सेंटर स्प्लिट – (समकोणासन, योग) – रिकॉर्ड 3 घंटे 10 मिनट और 12 सेकंड के लिए करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। रिकॉर्ड स्थापित करने का प्रयास हाल ही में अहमदाबाद में हुआ। उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम से अपना रिकॉर्ड प्रमाण पत्र प्राप्त किया और वही उसे अदानी समूह के चैयरमैन गौतम अडानी को दिया।

स्मिता ने कहा, “यह मेरे लिए एक उत्साहजनक क्षण था। हमारे हेल्थकेयर हेड डॉक्टर पंकजकुमार दोषी ने चेयरमैन (गौतम अडानी) को सूचित किया, जिन्होंने मुझे सर्टिफिकेट दिया। मुझे श्री राजेश अदानी, प्रबंध निदेशक, अदानी समूह और श्री प्रणव अदानी, प्रबंध निदेशक (कृषि, तेल और गैस) और निदेशक, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) जैसे अन्य कंपनी के लोगों से मिलने का मौका मिला। इन लोगों से विस्तार से चर्चा हुई।

सबसे कठिन काम

सेंटर स्प्लिट बहुत कठिन है। उसे सीखना, सीखाना और करते रहना बहुत मुश्किल काम है। यह अनिवार्य है कि योग, नृत्य, जिम्नास्टिक और मार्शल आर्ट जैसे विषय आपके दिनचर्या का हिस्सा हो और रांची की रहने वाली स्मिता ने अब इस मुश्किल स्थिति को बरकरार रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

पिछले साल छूट गया

स्मिता ने पिछले साल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए आवेदन करने का फैसला किया। अंतिम दिन के तैयारी के दौरान, उन्हें पंजीकरण, कागजी कार्रवाई और शुल्क जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा तभी अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने भी उनकी सहायता के लिए हस्तक्षेप किया। अडानी स्पोर्ट्सलाइन टीम के साथ-साथ इन-हाउस फिजियोथेरेपिस्ट और डाइटीशियन ने भी स्मिता की मदद की।

2019 में AEL से जुड़ीं

स्मिता 2019 में एक पेशेवर योग प्रशिक्षक के रूप में AEL से जुड़ीं। स्मिता कहती है कि जैसे योग कभी भी मेरे लक्ष्यों का हिस्सा नहीं था, अहमदाबाद जाना भी वैसा ही था। यह कदम मेरे लिए जीवन बदलने वाला अनुभव साबित हुआ। मुझे अपने सहयोगियों में एक परिवार भी मिला।

संसाधन नहीं थे

29 वर्षीय इस स्मिता के पास योग में बिल्कुल भी संसाधन नहीं थे और इस क्षेत्र में अपने पैर जमाने के लिए उन्हें कई चुनौतियों से पार पाना पड़ा। जब तक वह आसनों में पारंगत नहीं हो जाती, तब तक वह घंटों अभ्यास करती। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने देव संस्कृति विश्वविद्यालय, उत्तराखंड से एप्लाइड योग और मानव विज्ञान में मास्टर की पढ़ाई की, जहाँ उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। यह उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ था।

अदानी समूह 

अडानी समूह लॉजिस्टिक्स (बंदरगाहों, हवाई अड्डों, रसद, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और में हितों के साथ भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है। इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो (कमोडिटीज, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, कंज्यूमर फाइनेंस एंड डिफेंस और अन्य सेक्टर में कंपनी काम करती है। कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद में है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: इन राज्यों में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, लू लगने से दो लोगों की गई जान-Indianews
Prajwal Revanna Case: अश्लील वीडियो मामले में बढ़ी प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें, आज अपने पद से हो सकते है निलंबित-Indianews
Ghaziabad: गाजियाबाद में नहीं थम रहा कुत्तों का कहर, 6 वर्षीय बच्ची पर जर्मन शेफर्ड ने किया हमला-Indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में प्रतिदिन बदलते पेट्रोल और डीजल के भाव, जानें आज का रेट-Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान बीजेपी नेता ने किया कुछ ऐसा, होना पड़ा गिरफ्तार-Indianews
Pro-Palestine Protests: अमेरिका में इजरायल विरोधी प्रदर्शन के बीच पाकिस्तानियों ने किया कुछ ऐसा, वीडियो देख हो जायेंगे हैरान-Indianews
Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews
ADVERTISEMENT