Tender For Media Rights Of IPL Season 2023-2027 Issued : जानें, कैसे IPL के अगले पांच सीजन के लिए BCCI मीडिया राइट्स से करेगा कमाई?
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: Tender For Media Rights Of IPL Season 2023-2027 Issued: इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारत में ही खेला जा रहा है। आईपीएल के 15वें सीजन की शुरूआत 26 मार्च 2022 से हो चुकी है। वहीं बीते मंगलवार (29 मार्च 2022) को बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) की […]
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: Tender For Media Rights Of IPL Season 2023-2027 Issued: इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारत में ही खेला जा रहा है। आईपीएल के 15वें सीजन की शुरूआत 26 मार्च 2022 से हो चुकी है। वहीं बीते मंगलवार (29 मार्च 2022) को बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) की ओर से आईपीएल सीजन 2023-2027 के मीडिया राइट्स के टेंडर भी जारी हो चुके हैं, जिसकी नीलामी 12 जून 2022 से शुरू होगी।
(IPL Media Rights Tender Auction Vs BCCI Earnings) तो आइए जानते हैं दुनिया में सबसे महंगे ब्रॉडकास्टिंग राइट्स वाली स्पोर्ट्स लीग कौन सी है। बीसीसीआई को आईपीएल के अगले पांच सीजन के लिए मीडिया राइट्स से कैसे हो सकता है लाभ। रेस में कौन सी कंपनियां हैं शामिल।
Tender For Media Rights Of IPL Season 2023-2027 Issued
ब्रॉडकास्टिंग राइट्स या मीडिया राइट्स क्या हैं?
ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को अक्सर मीडिया राइट्स (ipl media rights tender) भी कहते हैं। इसका मतलब होता है कि कोई कंपनी किसी स्पोर्ट्स लीग को चलाने वाली संस्था से उस लीग के मैचों को दिखाने का अधिकार एक तय पीरियड और तय रकम में खरीदती है।
बीसीसीआई ने आईपीएल (indian premier league) के पांच सीजन 2023-20027 के मीडिया राइट्स के लिए इनविटेशन टू टेंडर (आईटीटी) जारी करते हुए कहा कि पहली बार आईपीएल मीडिया राइट्स की ई-नीलामी होगी, जो 12 जून से शुरू होगी। इन टेंडर को 10 मई तक खरीदा जा सकता है, जिसके लिए नॉन-रिफंडेबल 25 लाख रुपए+जीएसटी के रुपये जमा करवाना होगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दो नई टीमों और ज्यादा मैचों के आयोजन से आईपीएल नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा।
दुनिया में आईपीएल कौन से स्थान पर है?
आपको बता दें कि सबसे महंगे ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के मामले में टॉप पर मौजूद एनएफएल में 32 टीमें हैं और हर सीजन में 256 मैच खेले जाते हैं, जबकि अभी तक आईपीएल में केवल 8 टीमें थीं और हर सीजन में 60 मैच ही खेले जाते थे। वहीं सबसे महंगे ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिहाज से दुनिया की अन्य स्पोर्ट्स लीग की तुलना में आईपीएल दुनिया में चौथे नंबर पर है।
इस मामले में अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग यानी एनएफएल पहले, इंग्लैंड का प्रीमियर लीग फुटबॉल यानी ईपीएल दूसरे, मेजर लीग बेसबॉल यानी एमएलबी तीसरे, आईपीएल चौथे, जर्मनी की फुटबॉल लीग बुंडेसलीगा 5वें और अमेरिका की नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन यानी एनबीए छठे स्थान पर है।
आपको बता दें कि आईपीएल में बीसीसीआई और टीमों के लिए कमाई का सबसे बड़ा जरिया मीडिया राइट्स है। आईपीएल की कुल कमाई में से करीब 70 फीसदी हिस्सा इसी से आता है। कहते हैं आईपीएल की शुरूआत 2008 में हुई थी। इसके पहले मीडिया राइट्स सोनी ने 2017 तक यानी 10 सीजन के लिए खरीदे थे। इसके लिए सोनी ने 8200 करोड़ रुपए खर्च किए थे। 2018 में ये राइट्स फिर बिके और इस बार बीसीसीआई को इसके लिए लगभग दोगुनी कीमत मिली।
स्टार स्पोर्ट्स ने 2018-2023 यानी पांच साल के लिए आईपीएल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को 16,347 करोड़ रुपए में खरीदा। अब 2023 से 2027 यानी पांच सालों के लिए फिर से आईपीएल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बिकने हैं। लेकिन इस बार इन राइट्स को बीसीसीआई एक ही पैकेज के बजाय चार अलग पैकेज में बांटकर बेचेगा। क्योंकि इससे बीसीसीआई को कई गुना ज्यादा कमाई की उम्मीद है। साथ ही इससे एक से ज्यादा कंपनियों के पास इन राइट्स को खरीदने का मौका रहेगा।
क्या बीसीसीआई चार अलग पैकेज में बेंचेगा मीडिया राइट्स?
बीसीसीआई इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स को चार अलग पैकेज या बंडल में बेच सकता है, जिसमें टेलीविजन और डिजिटल राइट्स अलग-अलग रखे जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की 25 मार्च को हुई बैठक में ये फैसला किया गया था। अब तक एक ही कंपनी को ये सारे राइट्स मिलते थे। अलग-अलग पैकेज में राइट्स बेचने का फैसला बीसीसीआई ने एडवाइजरी फर्म केपीएमजी की सलाह से लिया है।
इसके तहत पैकेज ए में टेलीविजन राइट्स, पैकेज बी में डिजिटल राइट्स, पैकेज सी में नॉन-एक्सक्लूसिव स्पेशल कैटेगरी (18 मैचों का बंडल) और पैकेज डी में बाकी दुनिया के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स शामिल होंगे। साथ ही इस बार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कई ब्रॉडकास्टर को कंसोर्टियम बनाकर एक साथ बोली लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यानी हाल ही में विलय करने वाले सोनी और जी को एक साथ बोली लगाने का मौका नहीं मिलेगा, बल्कि उन्हें अलग-अलग बोली लगानी होगी।
आईपीएल मीडिया राइट्स कितने हजार करोड़ तक बिक सकते?
अगले पांच सालों के लिए बिकने वाले मीडिया राइट्स से बीसीसीआई को कई हजार करोड़ फायदे का अनुमान है। आईपीएल 2023-2027 के लिए ब्रॉडकास्टिंग या मीडिया राइट्स करीब 35 हजार करोड़ रुपए तक में बिक सकते हैं। बीसीसीआई के खुद के आकलन के मुताबिक, ये राइट्स 40-45 हजार करोड़ रुपए तक में बिक सकते हैं। अनुमान मुताबिक, अकेले आईपीएल के टेलीविजन राइट्स के 20 हजार करोड़ रुपए में बिकने का अनुमान है, तो वहीं डिजिटल राइट्स से भी कम से कम इतने ही पैसे मिलने की उम्मीद है।
पिछले कुछ सालों में हॉटस्टार, सोनी लिव, ऐमजॉन प्राइम, नेटफ्लिक्स समेत कई ओटीटी प्लेटफॉर्म के आने से डिजिटल मीडियम की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। ओटीटी यानी ओवर द टॉप ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं, जहां यूजर्स को केबल, ब्रॉडकास्ट और सैटेलाइट के बजाय इंटरनेट के जरिए कंटेंट मुहैया कराया जाता है। हॉटस्टार, सोनी लिव, अमेजन प्राइम, जी फाइव ओटीटी के उदाहरण हैं।
क्या 2023 से और कंपनियां आईपीएल दिखाने में होंगी शामिल? ( Tender For Media Rights Of IPL Season 2023-2027 Issued)
अभी आईपीएल के प्रसारण अधिकार भले ही स्टार के पास हैं, लेकिन अगले पांच सीजन के लिए लगने वाली बोली में उसे कई बड़ी कंपनियों से टक्कर मिलने वाली है। आईपीएल के प्रसारण अधिकार खरीदने की रेस में देश और विदेश की कई कंपनियां रेस में शामिल हैं। स्टार के अलावा इन राइट्स को खरीदने की रेस में सोनी, जी, मेटा (फेसबुक), अमेजन, यूट्यूब (गूगल) और रिलायंस (वॉयकॉम-18) जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।
पिछले कुछ वर्षों के दौरान टीवी के साथ-साथ ओटीटी जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी आईपीएल देखने का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में बीसीसीआई को नए मीडिया राइट्स में डिजिटल राइट्स के भी टीवी राइट्स जितना ही महंगा बिकने की उम्मीद है। भारत के चर्चित ओटीटी प्लेटफॉर्म में स्टार का हॉटस्टार, जी का जी फाइव, अमेजन का अमेजन प्राइम और सोनी का सोनी लिव शामिल हैं।
इन ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए आईपीएल मैचों के डिजिटल राइट्स खरीदने के लिए होड़ मच सकती है। बीसीसीआई जिस तरह मीडिया राइट्स को अलग-अलग पैकेज में बेचने के मूड में दिख रहा है, उससे ये संभव है कि 2023-2027 के दौरान टीवी पर आईपीएल कोई और कंपनी दिखाए और ओटीटी यानी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच दिखाने का अधिकार किसी और कंपनी के पास हो। यही नहीं भारत के बाहर बाकी दुनिया में मैचों को दिखाने का अधिकार भी किसी और कंपनी को मिल सकता है।
क्या बीसीसीआई को देना पड़ता है टैक्स? ( Tender For Media Rights Of IPL Season 2023-2027 Issued )
आईपीएल से बीसीसीआई भले ही मोटी कमाई करता हो, लेकिन इस पर उसे टैक्स नहीं देना पड़ता है। दरअसल, आईपीएल के जरिए देश में क्रिकेट का प्रचार करने के लिए बीसीसीआई को इनकम टैक्स के सेक्शन 12ए के तहत आईपीएल की कमाई पर टैक्स देने पर छूट मिली हुई है।
2016-17 में रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने इनकम टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनल में बीसीसीआई को आईपीएल पर मिलने वाली टैक्स छूट को खत्म करने की अपील की थी, लेकिन नवंबर 2021 में इनकम टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनल ने ये अपील खारिज करते हुए बीसीसीआई के पक्ष में फैसला सुनाया था।
स्टार स्पोर्ट्स आईपीएल के मैच दिखाकर कैसे कमाता है?
आईपीएल प्रसारण अधिकार पर 16 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करके भी स्टार स्पोर्ट्स मुनाफे में रहने वाला है। आईपीएल दिखाने वाली कंपनियां दो तरीके से पैसा कमाती हैं-एक एडवर्टाइजमेंट दिखाकर और दूसरा सब्सक्रिप्शन से। आईपीएल में अब तक हर सीजन में 60 मैच खेले जाते थे, लेकिन 2022 में 8 से बढ़कर 10 टीमें होने के बाद मैचों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। मैच बढ़ने का मतलब है कि इसे दिखाने वाले यानी ब्रॉडकास्टर की कमाई भी बढ़ेगी।
आईपीएल के हर मैच में 10 सेकेंड के एडवर्टाइजमेंट के लिए स्टार 10-12 लाख रुपए चार्ज करता है। यानी हर सीजन में एडवर्टाइजमेंट से स्टार मोटी कमाई करता है। इसके अलावा हॉटस्टार पर मैच देखने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है, जिसका हर यूजर के लिए सालाना चार्ज न्यूनतम 499 रुपए है।
वहीं देश का खेल बजट 2022-2023 के लिए 3062 करोड़ रुपए है। माना जा रहा है कि आईपीएल के अगले 5 साल के मीडिया राइट्स 45 हजार करोड़ तक में बिक सकते हैं। यानी देश के खेल बजट की तुलना में करीब 15 गुना ज्यादा। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अकेले आईपीएल के मीडिया राइट्स से होने वाली कमाई देश के कुल खेल बजट से कई गुना ज्यादा है।
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